IIT MTech : बढ़ी फीस पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला


NAZO ALI SHEIKH 11/12/2019 14:36:46
58 Views

New Delhi. अब से करीब तीन महीने पहले, सितंबर 2019 में देश के सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT- Indian Institute of Technology) में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (M.Tech-Master of Technology) कोर्सेज की फीस बढ़ाने का ऐलान किया गया था। अलग-अलग आईआईटी की फीस में 5 से 10 गुना तक फीस बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया था। अब इस पर केंद्र सरकार का एक और बड़ा फैसला आया है। 

11-12-2019143820IITMTechCen1

हालांकि इस बार सरकार ने जो कहा है वह लाखों छात्रों को राहत देना वाला है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD - Ministry of Human Resourse and Development) ने आईआईटीज में एमटेक पाठ्यक्रम का शुल्क बढ़ाए जाने का अपना फैसला फिलहाल टाल दिया है।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रालय द्वारा सितंबर में हुई आईआईटी परिषद (IIT Council) की बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में ये फैसला लिया गया था। लेकिन अब अपना फैसला टालते हुए मंत्रालय का कहना है कि इस मुद्दे पर अगली बैठक में फिर से चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें... साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल के भी बढ़े दाम

  क्यों टला फैसला?

केंद्र सरकार द्वारा आईआईटीज के एमटेक पाठ्यक्रमों में शुल्क वृद्धि टाले जाने का फैसला क्यों लिया गया, इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब हाल ही में छात्रावास की शुल्क वृद्धि को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU Hostel Fees Hike) के छात्रों ने बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया। 

Web Title: IIT MTech: Central government's big decision on increased fees, fees will increase again by so many percent ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया