यूनाइट फाउण्‍डेशन ने बच्चों को लक्ष्य प्राप्ति का दिया संदेश


NP1181 11/12/2019 17:04:02
131 Views

LUCKNOW. ​जीवन में किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमें नियमित डायरी बनानी चाहिए और हमें पढ़ाई के दौरान ही लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए कि हमें आगे चलकर क्या बनना है। उसी को ध्यान में रखकर तैयारी भी करनी चाहिए। यह विचार बुधवार को विकास खण्ड माल के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पतौना में यूनाइट फाउन्डेशन द्वारा आयोजित स्वस्थ बचपन सुरक्षित बचपन विषय पर बोलते हुए सर्व सेवा ट्रस्ट के संस्थापक गिरीश पाण्डे ने व्यक्त किए। इस दौरान उन्होने जापान के तोतोचान घुमक्कड़ी टीचर की कहानी सुनाई। इसके अलावा उन्होने तोता मैना की कहानी के माध्यम से बच्चों को यह बताने का प्रयास किया कि हमें अपनी क्षमतानुसार किसी भी पीड़ित व्यक्ति की मदद करनी चाहिए। यह हमारा नैतिक कर्तव्य होना चाहिए। उन्होने संविधान के संबन्ध में बच्चों से सवाल जवाब भी किये।

 Unite Foundation gave the message of achieving goals to children

पूर्व वैज्ञानिक डा0 उमाशंकर ने कहा​ कि हमें स्वस्थ रहने के लिए दवाओं वाले पौधे लगाना चाहिए। इसी के साथ तुलसी,अस्वगंधा,जराकुश, हल्दी,अदरक की खेती करनी चाहिए और इनका नियमित सेवन करने से शरीर निरोगी रहता है। उन्होने कहा कि बाजार में अधिकांश वस्तुएं जहरीली बिक रही है। या केमिकल युक्त हैं। इसलिए हमें खानपान में सावधानी बरतनी चाहिए। 

 Unite Foundation gave the message of achieving goals to children

लक्ष्य फाउन्डेशन की नेहा ने बच्चों से कहा​​ कि उन्हें हर किसी काम के लिए डरना नहीं चाहिए, हमेशा डरने से पीछे ही रह जाओगे। नेहा ने कहा कि वह हमेशा कहती है कि समाज में डरने के बजाय समस्याओं से मुकाबला करना चाहिए। 

 Unite Foundation gave the message of achieving goals to children

इस दौरान विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शिखा सिंह ने विद्यालय की समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके विद्यालय की इमारत जर्जर है। विद्यालय में बिजली का कनेक्शन नहीं है। विकलांग बच्चों के लिए विद्यालय में रैम्प नहीं है। राशन और कन्वर्जन कास्ट का पैसा दो माह से नहीं मिला। उन्होने अधिकारियों को लिखित सूचना दी लेकिन अभी तक परिणाम नहीं मिला। 

11-12-2019172241UniteFoundati3
विद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष लालता प्रसाद ने कहा कि विद्यालय में पढ़ाई अच्छी होती है लेकिन गणित का अध्यापक न होने के कारण  बच्चों पर इसका प्रभाव पड़ रहा है। उन्होने विद्यालय की समस्याओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। 

 Unite Foundation gave the message of achieving goals to children

इस संबन्ध में विद्यालय को आश्वासन देते हुए सहायक विकास अधिकारी सहकारिता अनुरुद्ध यादव ने कहा कि वह शीघ्र ही विद्यालय की समस्याओं का समाधान करा देंगे। 

 Unite Foundation gave the message of achieving goals to children

यूनाइट फाउन्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित ने कहा कि बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए नियमित खानपान और अपने आस पास साफ सफाई पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होने बच्चों से उनकी इच्छाएं भी जानी। इस अवसर पर एक दर्जन बच्चों ने बालिका शिक्षा, नशा मुक्ति, बाल अधिकार, शिक्षा का अधिकार आदि विषयों पर अपने विचार कविताओं और भाषणों के माध्यम से व्यक्त किए। विवेक कुमार ने भी बच्चों को स्वास्थ्य संबन्धी जानकारी दी।  इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र माल की टीम ने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। 

11-12-2019172214UniteFoundati2
कार्यक्रम में ग्राम प्रधान गंगाराम, प्राथमिक शिक्षक संघ माल के अध्यक्ष प्रदीप सिंह, प्राथमिक विद्यालय पतौना के अध्यापक सै0 मोहम्मद फैशल,डा0 ब्रजीत दुबे,डा0 चन्द्रकान्ता,डा0 मो0 जैद, नेत्र परीक्षण अधिकारी दिनेश कुमार सिंह, अध्यापिका सर्वेश सविता, फरजाना खातून सहित कई अभिभावक भी उपस्थित थे। 

Web Title: Unite Foundation gave the message of achieving goals to children ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया