यूपी कैबिनेट की बैठक में सात अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर


NP1509 17/12/2019 14:11 PM
185 Views

Lucknow. राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्थित लोकभवन (Lok Bhavan) में मंगलवार (17 दिसंबर) को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट की बैठक (UP Cabinet meeting) हुई। इस बैठक में सात अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। जिसमें बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा के लिए संयुक्त शिक्षक चयन आयोग (Joint Teacher Selection Commission) को मंजूरी, रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) के निर्माण, पीसीएस के खिलाफ कार्रवाई के प्रस्ताव भी शामिल है। साथ ही 4200 करोड़ के अनुपूरक अनुदान और इससे संबंधित विनियोग विधेयक को मंजूरी दी गई।

Approval of seven important proposals in UP cabinet meeting

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विधानसभा के शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले मंगलवार (17 दिसम्बर) सुबह 9:30 बजे से कैबिनेट की बैठक में सात प्रस्तावों पर मुहर लगी। इस बैठक में योगी कैबिनेट ने 4200 करोड़ के अनुपूरक अनुदान और इससे संबंधित विनियोग विधेयक को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा दूसरे प्रस्ताव में जेम पोर्टल (Gem Portal) के आउटसोर्सिंग की भर्तियों के प्रस्ताव पर मुहर लगा गयी है। 

वहीं, अब यूपी में बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा सभी के लिए शिक्षकों का चयन एक ही बोर्ड करेगा। इसके लिए कैबिनेट ने संयुक्त शिक्षक चयन आयोग ((Joint Teacher Selection Commission)) को मंजूरी दे दी है। रेलवे ओवर ब्रिज बनेंगे और सड़कें चौड़ी होंगी। यूपी में ईडीएफसी रूट पर प्रस्तावित रेलवे ओवर ब्रिज (Railway over bridge) के निर्माण के प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी है। 

साल 2019-20 में विकासखंडों को दो लेन मार्ग (Two Lane Road) से जोड़ने की योजना के तहत फीरोजाबाद में सिरसागंज रपड़ी मार्ग से ब्लॉक मदनपुर मार्ग को चौड़ा करने व मरम्मत करने तथा उन्नाव के माखी ब्लॉक को दो लेन चौड़े मार्ग से जोड़ने के लिए रऊ-माखी मार्ग को चौड़ा कर उसे सुदृढ़ करने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है।

कैबिनेट ने पीसीएस (PCS) के खिलाफ कार्रवाई के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश माटीकला विकास बोर्ड द्वारा माटीकला समन्वित विकास कार्यक्रम की विभिन्न योजनाओं के संचालन और प्रक्रिया के लिए वित्तीय सहायता देने का प्रस्ताव पर भी मुहर लग गयी है।

यह भी पढ़ें:-...मऊ हिंसा को लेकर सीएम योगी का बड़ा एक्शन, DIG मनोज तिवारी को हटाया

Web Title: Approval of seven important proposals in UP cabinet meeting ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया