नागरिकता बिल: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर सहित 15 लोग गिरफ्तार


NP1357 21/12/2019 16:03 PM
287 Views

New Delhi. नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) के विरोध में शुक्रवार यानि 21 दिसम्‍बर को दिल्‍ली के दरियागंज में हुई हिंसा के मामले में भीम आर्मी (Bhim Army) के प्रमुख चंद्रशेखर (Chandra Shekhar) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। चंद्रशेखर (Chandra Shekhar) को जामा मस्जिद (Jama Masjid) के पास से हिरासत में लिया गया था, इसके बाद उन्‍हें गिरफ्तार (Arrest) किया गया है। इसी मामले में पुलिस ने 15 अन्‍य लोगों को भी गिरफ्तार किया है।

15 people arrested including Bhim Army chief Chandrashekhar

नागरिकता कानून (Citizenship Act) के विरोध में दिल्‍ली के जामा मस्जिद (Jama Masjid) के बाहर जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए थे। इस प्रदर्शन में भीम आर्मी (Bhim Army) के चीफ चंद्रशेखर (Chandra Shekhar) भी पहुंचे थे, वह अपने हाथ में संविधान की प्रति लिए हुए थे। जामा मस्जिद (Jama Masjid) के बाहर शांति पूर्वक तरीके से प्रदर्शन चल रहा था। मस्जिद की ओर से अपील की गई थी कि कोई प्रदर्शनकारी जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) की ओर नहीं जाएगा। इसके अलावा पुलिस (Police) ने भी प्रदर्शनकारियों से अपील की थी, लेकिन करीब चार बजे के बाद प्रदर्शनकारी जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) की ओर बढ़ने लगे। पुलिस प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बेरीकेडिंग लगा दी, लेकिन प्रदर्शनकारी बेरीकेडिंग को तोड़ते ह़ए आगे बढ़ गए।

दरियागंज में वाहनों  को लगाई थी  आग

वहीं, देखते-देखते प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया। इस दौरान उपद्रवियों ने दरियागंज (Daryaganj) और इंडिया गेट (India Gate) के पास वाहनों को आग लगा दी। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने उपद्रवियों को रोकने के लिए वाटर कैनन का इस्‍तेमाल किया। उपद्रवियों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प भी देखने को मिली। उपद्रवियों ने पुलिस (Police) पर पत्‍थरबाजी (Stone Pelting) भी की, जिसमें कई लोग घायल भी हुए। हालांकि देररात तक पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पा लिया।

हिंसा भड़काने के आरोप में 15 गिरफ्तार 

पुलिस (Police) ने शांति भंग करने और हिंसा भड़काने के आरोप में करीब 15 लोगों को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर (Chandra Shekhar) भी शामिल है। पुलिस गिरफ्त में आए ज्‍यादातर लोग दिल्‍ली के सीलमपुर और जाफराबाद इलाके के हैं। वहीं, दिल्‍ली के सीमपुरी इलाके में हुए पथराव के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

गाजियाबाद में 66 लोग गिरफ्तार 

वहीं, गाजियाबाद में प्रदर्शन के बाद हुई हिंसा के मामले में चार थानों (साहिबाबाद, लोनी, मुरादनगर, कोतवाली थाना) में करीब 3600 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये गए है। इसमें समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के जिलाध्‍यक्ष राशिद मलिक का नाम भी शामिल है। गाजियाबाद में अब तक 66 लोगों केा गिरफ्तार किया जा चुका है। 

यह भी पढ़ें- 

छत्तीसगढ़ में नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी,सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

CAA Protest : सोनिया पर निर्मला सीतारमण का पलटवार, कहा- लोगों को भ्रमित कर रही हैं कांग्रेस अध्यक्ष

Web Title: 15 people arrested including Bhim Army chief Chandrashekhar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया