वरिष्ठ नेता के निधन से डगमगाई कांग्रेस सरकार, अब फिर लेना पड़ेगा सहारा


NP1357 22/12/2019 14:35:21
986 Views

New Delhi. मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनावों (Madhya Pradesh Assembly Elections) में कांग्रेस (Congress) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन सरकार बनाने के लिए बहुमत से दो सीट कम थी। सरकार बनाने के लिए चार निर्दलीय, दो बसपा (BSP) के और एक सपा (SP) के विधायक ने बाहर से समर्थन दिया है। समर्थन से चल रही कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) को झाबुआ उपचुनाव (Jhabua By-Election) में मिली जीत ने निश्चिंत कर दिया था, लेकिन जौरा विधायक (MLA) की मौत से इस निश्चिंतता में खलल पड़ गई है।

22-12-2019143824Congressgover1 

गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में कुल 230 सीटें हैं, बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत पड़ती है। हालांकि कांग्रेस (Congress) ने 114 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) को 109 सीटें मिली  थीं, लेकिन लोकसभा चुनावों में झाबुआ से भाजपा विधायक (BJP MLA) जीएस डामोर के सांसद बन जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जिस पर हुए उपचुनावों के बाद ये सीट कांग्रेस (Congress) के खाते में चली गई। कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया (Kantilal Bhuria) ने उपचुनाव में जीत हासिल कर कांग्रेस (Congress) को मजबूती दी थी। कांग्रेस (Congress) के विधायकों की संख्‍या 115 हो गई है। वहीं, बीजेपी (BJP) के विधायकों की संख्‍या 108 रह गई है।

सरकार की निश्चिंतता में फिर खलल पड़ गई

बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) के दो विधायक, सपा का एक विधायक और चार निर्दलीय विधायकों के समर्थन से चल रही कांग्रेस सरकार (Congress Government) को उपचुनावों में जीत के बाद मजबूती मिली थी, लेकिन शनिवार, 21 दिसम्‍बर को मुरैना के जौरा से कांग्रेस विधायक बनवारी लाल शर्मा के निधन के बाद सरकार की निश्चिंतता में फिर खलल पड़ गई है। 

काफी दिनों से बीमार चल रहे थे बनवारी लाल शर्मा

बता दें विधायक बनवारी लाल शर्मा (Banwari Lal Sharma) पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे, शनिवार सुबह अचानक तबियत खराब होने से राजधानी के अस्पताल में उनका निधन हो गया। कांग्रेस (Congress) में उनकी गिनती वरिष्ठ नेताओं में होती थी। वह कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के काफी करीबी थे। उनका रविवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 

आतंकवाद के खिलाफ की कार्रवाई में एसटीएफ ने पाकिस्तान सरकार से पूछे 150 सवाल

बिहार : बंद के दौरान हिंसा पर तेजस्वी यादव ने लिया बड़ा एक्शन, पार्टी के इस बड़े नेता को हटाया

 

 

 

Web Title: Congress government staggers with the demise of senior leader ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया