झारखंड : 28 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन, शपथग्रहण से पहले कांग्रेस ने की ये बड़ी मांग


NP1509 24/12/2019 10:42 AM
876 Views

Ranchi. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Elections 2019) के नतीजे सोमवार (23 दिसंबर) को घोषित किए गए। चुनाव के नतीजों में विपक्षी गठबंधन (Opposition Alliance) को बहुमत हासिल हुआ है। राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जिसके बाद JMM के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सीएम पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वहीं, झारखंड में बड़ी जीत हासिल करते ही कांग्रेस ने डिप्टी सीएम (Deputy CM) के पद के लिए दावा ठोका है।

Hemant Soren may take oath as CM of Jharkhand on 28 December 2019

रांची में जेएमएम विधायक दल की बैठक 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद मंगलवार (24 दिसंबर) को रांची में जेएमएम के विधायक दल की बैठक (JMM Legislature Party Meeting) होने वाली है। इस बैठक में 44 वर्ष के हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। महागठबंधन ने चुनाव से पहले ही सोरेन को सीएम चेहरा घोषित किया था इसलिए उनके सीएम बनने की औपचारिकता ही बाकी है। 

28 दिसंबर को हो सकता है शपथ ग्रहण

वहीं, झारखंड में बड़ी जीत हासिल करते ही कांग्रेस ने डिप्टी सीएम के पद के लिए दावा ठोका है। कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय (Subodh Kant Sahay) ने कहा कि कांग्रेस (Congress) ने बड़ी जीत दर्ज की है, जिसके चलते कांग्रेस को डिप्टी सीएम का पद मिलना चाहिए। हालांकि कैबिनेट में कांग्रेस की भूमिका पर सहाय ने कुछ भी बोलने से इंकार किया है।

वहीं, कांग्रेस बताया जा रहा है कि हेमंत सोरेन 28 दिसंबर को सीएम पद शपथ ले सकते हैं। उनके साथ कांग्रेस के कोटे से किसी को डिप्टी सीएम की शपथ दिलाई जाएगी। 

 

 

नहीं टूटेंगी जनता की उम्मीदें : हेमंत सोरेन

झारखंड विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि वह भरोसा दिलाते हैं कि किसी की भी उम्मीदें नहीं टूटेंगी, चाहें वो किसी भी वर्ग या समुदाय से हों। उन्होंने कहा कि उनके लिए यह का दिन संकल्प लेने का है। इस राज्य की जनता का, यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का दिन है और आज का ये जनादेश शिबू सोरेन जी के समर्पण और परिश्रम का परिणाम है। 

झारखंड चुनाव के परिणाम

सोमवार को राज्य की 81 विधानसभा सीटों के नतीजे घोषित किए गए। इसमें जेएमएम ने 30, कांग्रेस ने 16, आरजेडी ने एक और भाजपा ने 25 सीटों पर कब्जा जमाया। इस तरह प्रचंड बहुमत के साथ महागठबंधन ने रघुवर सरकार की छुट्टी कर दी। यहां तक की रघुवर दास अपनी सीट भी नहीं बचा पाये।

यह भी पढ़ें:-...राहुल गांधी का पीएम पर पलटवार, बोले- देश प्रधानमंत्री को उनके कपड़ों से पहचानता है क्योंकि...

Web Title: Hemant Soren may take oath as CM of Jharkhand on 28 December 2019 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया