रेल यात्रियों को झटका, बढ़ेंगे टिकट के दाम, पीएमओ ने दी मंजूरी


NAZO ALI SHEIKH 24/12/2019 12:26:01
24 Views

New Delhi. भारत सरकार और भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को बेहतर यात्रा उपलब्ध कराने के लिए आए दिन नए-नए ऐलान करते रहते हैं। लेकिन अब यात्रियों को झटका लगने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि जल्द ही रेलवे ट्रेन यात्रा (Railway train journey) के सभी श्रेणी का किराया बढ़ाने का एलान कर सकता है। 

24-12-2019133758Shocktorailw2

  कितना बढ़ेगा किराया

रेल यात्रियों को झटका लग सकता है, क्योंकि किराए में 5 पैसे प्रति किलोमीटर से लेकर 40 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इसका मतलब कि बढ़ोतरी 10 से 20 प्रतिशत तक हो सकती है। इसलिए इसका सीधा असर जनता पर पड़ेगा क्योंकि उन्हें रेल यात्रा के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे। इसका ऐलान इसी हफ्ते की जा सकती हैं। 

  पीएमओ से मिली मंजूरी

इस संदर्भ में रेलवे सूत्रों ने कहा कि संसदीय समितियों की सिफारिशों और परिचालन अनुपात पर बढ़ते दबाव के कारण यह फैसला लिया गया है। बता दें कि पीएम कार्यालय से इसके लिए मंजूरी भी मिल चुकी है। रेलवे बोर्ड द्वारा नई दरों का खाका तैयार किया जा चुका है। आगे जानते हैं कि किराए में इजाफे के बाद रेलवे की आय में कितना अंतर आएगा। 

  बढ़ेगी रेलवे की कमाई

रेलवे द्वारा किराया बढ़ाए जाने के बाद उसकी आय में प्रति वर्ष चार हजार करोड़ रुपये से लेकर 5 हजार करोड़ रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही रेलवे का परिचालन अनुपात भी सुधरेगा। रेलवे बोर्ड झारखंड विधानसभा के चुनाव के पूरा होने का इंतजार कर रहा था। इसलिए अब जल्द ही रेल टिकट के नए फेयर का एलान किया जा सकता है। 

  इसलिए बढ़ाया जा रहा है किराया

पिछले कुछ सालों से भारतीय रेलवे ने सीधे तौर पर यात्री किराया में बढ़ोतरी नहीं की है। रेलवे घाटे में है और आर्थिक स्थिति में पर्याप्त सुधार नहीं हुआ है। रिफंड नियमों में बदलाव का भी खास फायदा नहीं हुआ है। इसलिए परिचालन अनुपात को संतुलित रखने के लिए किराया बढ़ाना जरूरी है। बता दें कि डीजल व बिजली जैसे जरूरी खर्च बढ़ने से रेलवे का परिचालन अनुपात 98.4 फीसदी से ज्यादा हो गया है, जो अब तक का सर्वाधिक स्तर है।

यह भी पढ़ें- 

झारखंड : 28 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन, शपथग्रहण से पहले कांग्रेस ने की ये बड़ी मांग

नहीं थम रहा दिल्ली दहन का सिलसिला, दो फैक्ट्रियों में फिर लगी आग दमकल की 22 गाड़ियां मौजूद

हैदराबाद एनकाउंटर: दुष्कर्म आरोपियों के शवों का दोबारा हुआ पोस्टमार्टम

Web Title: Shock to railway passengers, ticket prices will increase, PMO approved ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया