पीएम मोदी ने की 'अटल भूजल योजना' की शुरुआत, अटल टनल का भी किया उद्घाटन


NP1509 25/12/2019 15:48 PM
29 Views

New Delhi. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने बुधवार को दिल्ली में ‘अटल भूजल योजना’ की शुरुआत की। साथ ही पीएम मोदी ने अटल टनल का भी उद्घाटन भी किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विज्ञान भवन में आयोजित को कार्यक्रम को संबोधित किया। PM Modi launches Atal Ground Water Scheme in Delhi

पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी और महामना मदन मोहन मालवीय को उनकी जयंती पर नमन किया और कहा कि पानी का विषय अटल जी के लिए बहुत महत्वपूर्ण था, उनके हृदय के बहुत करीब था। उन्होंने कहा कि अटल जल योजना हो या फिर जल जीवन मिशन से जुड़ी गाइडलाइंस, ये 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को सिद्ध करने में एक बड़ा कदम हैं। 

जल संरक्षण को लेकर पीएम मोदी का मंत्र

पीएम मोदी ने कहा कि पानी का ये संकट एक परिवार के रूप में, एक नागरिक के रूप में हमारे लिए चिंताजनक तो है ही, एक देश के रूप में भी ये विकास को प्रभावित करता है। हमें न्यू इंडिया को जल संकट की हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार करना है। इसके लिए हम पांच स्तर पर एक साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ जल जीवन मिशन है, जो हर घर तक पाइप से जल पहुंचाने का काम करेगा और दूसरी तरफ अटल जल योजना है, जो उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देगी जहां ग्राउंड वॉटर बहुत नीचे है। 

दिल्ली के विज्ञान भवन में पीएम ने कहा कि अटल भूजल योजना से महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात इन सात राज्यों के भूजल का उठाने में बहुत मदद मिलेगी। अटल जल योजना में ये भी प्रावधान किया गया है कि जो ग्राम पंचायतें पानी के लिए बेहतरीन काम करेंगी, उन्हें और ज्यादी राशि दी जाएगी, ताकि वो और अच्छा काम कर सकें। 

जल संरक्षण को लेकर पीएम मोदी की अपील

पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि हर गांव के लोग पानी एक्शन प्लान बनाएं, पानी फंड बनाएं। आपके गांव में पानी से जुड़ी योजनाओं में अनेक योजनाओं के तहत पैसा आता है। विधायक और सांसद की निधि से आता है, केंद्र और राज्य की योजनाओं से आता है। उन्होंने कहा कि 70 साल में 18 करोड़ ग्रामीण घरों में से सिर्फ 3 करोड़ घरों में नल से जल पहुंचा। अब हमें अगले 5 साल में 15 करोड़ घरों तक पीने का साफ पानी, पाइप से पहुंचाना है।

मोदी ने कहा कि इस अवसर पर दुनिया भर में बसे भारतीयों से भी आग्रह करूंगा कि वो इस पावन अभियान में अपना योगदान दें। जिस गांव से वो विदेशों में गए हैं, उस गांव में पानी को प्राथमिकता दें। अगर पानी और प्रवास इन दोनों के लिए विदेशों में हमारे लोग लग जाएं तो बहुत बड़ा परिवर्तन होगा।

यह भी पढ़ें:-...पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकभवन में किया पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी की प्रतिमा का अनावरण

Web Title: PM Modi launches Atal Ground Water Scheme in Delhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया