झारखंड : हेमंत सरकार के मंत्रिमण्डल का फार्मूला तैयार, कांग्रेस ने मांगे दो बड़े पद


NP1509 27/12/2019 10:46 AM
322 Views

Ranchi. झारखंड के नए सीएम (New CM of Jharkhand) के तौर पर हेमंत सोरेन (Hemant Soren) 29 दिसंबर को शपथ लेंगे। जिसके बाद 31 दिसंबर को मंत्रिमण्डल विस्तार (Cabinet Expansion) की संभावना जतायी जा रही है। वहीं, मंत्रिमण्डल में किस दल को कितने मंत्रिपद दिये जाएंगे और मंत्री (Minister) कौन होंगे? इसको लेकर तीनों दल फार्मूला तय करने में जुटे हुए हैं। 

The formula of the Cabinet of Hemant Soren Government of Jharkhand

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक झारखंड (Jharkhand)) में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में अब तक ‘सात-चार-एक’ के फॉर्मूले का प्रस्ताव है। इसके तहत सीएम पद के अलावा जेएमएम (JMM) के छह मंत्री होंगे। जबकि कांग्रेस (Congress) के पास चार और आरजेडी (RJD) के पास एक मंत्रिपद होगा। हालांकि कांग्रेस कम से कम पांच मंत्री पद की मांग कर रही है। 

कांग्रेस बना रही है दबाव

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) में 16 सीटें जीतने के बाद उत्साहित प्रदेश कांग्रेस के कई नेता विधानसभा अध्यक्ष (Assembly Speaker) और डिप्टी सीएम (Deputy CM) पद की दावेदारी का दबाव पार्टी पर बना रहे हैं। हालांकि, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उरांव ने ऐसी किसी दावेदारी से इनकार किया है। उनका कहना है कि कांग्रेस ने सरकार में कभी डिप्टी सीएम पद की मांग नहीं रखी है। 

शपथग्रहण समारोह में नहीं शामिल होंगे पीएम मोदी 

29 दिसंबर को हेमंत सोरेन प्रदेश के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। इसके लिए मोरहाबादी मैदान में शपथग्रहण समारोह का आयोजन होगा। इस समारोह में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamta Banerjee), कांग्रेस शासित प्रदेशों के सीएम सहित देश भर से यूपीए के आला नेताओं के शामिल होने की संभावना है। हालांकि, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस समारोह का हिस्सा नहीं होंगे। हेमंत सोरेन ने बताया कि पीएम मोदी व्यस्तता की वजह से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पायेंगे।

यह भी पढ़ें:-... झारखंड में हेमंत सोरेन को विरासत में मिली है राजनीति, इनके पिता इस पद पर रह चुके हैं...

Web Title: The formula of the Cabinet of Hemant Soren Government of Jharkhand ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया