सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, हर पीएचसी में मुफ्त आरोग्य मेले का होगा आयोजन


NP1357 28/12/2019 15:27 PM
132 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के डाॅक्टरों (Doctors), मेडिकल काॅलेजों (Medical College) में पढ़ने वाले जूनियर/सीनियर डाॅक्टरों की वाॅलंटरी सेवाएं (Voluntary Services) लेकर दो फरवरी से आगामी दो वर्षों तक हर रविवार को हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Center) में निःशुल्क आरोग्य मेले का आयोजन निश्चित रूप से किया जाएगा।

Cm yogi ne kiya bada elan

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) शनिवार को गोरखपुर के राजकीय जुबिली इंटर कालेज (Government Jubilee Inter College) में विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण के जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गोरखपुर को बाढ़ से सुरक्षा प्रदान करने के लिए चार बड़े प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि कार्य योजना बन गई है, कार्य समय पर प्रारंभ होगा ताकि समयबद्ध ढंग से गोरखपुर (Gorakhpur) को बाढ़ से सुरक्षित करने में सफलता प्राप्त हो सके।

अब एक ही पाली में पढ़ सकेंगे सभी बच्चे

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि यहां पर नवीन संकेतक राजकीय मूक बधिर बालिका इंटर काॅलेज (Government Deaf Girls Inter College), आईटीआई (ITI), बाढ़ बचाव योजना, सड़क और पर्यटन से जुड़ी योजनाओं आदि के लोकार्पण और शिलान्यास कर गोरखपुर निवासियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करते हुए मुझे अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने कहा कि 1885 में राजकीय जुबिली इंटर काॅलेज (Government Jubilee Inter College) की स्थापना हुई थी। यहां पर 4000 से अधिक बच्चे दो पालियों में पढ़ते थे। प्रदेश सरकार (State Government) द्वारा धनराशि देकर भवन निर्माण करवाया गया है। अब यहां सभी बच्चे एक ही पाली में पढ़ सकेंगे।

प्रॉपटी की भरपाई युद्ध स्तर पर 

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि विकास (Development) की सकारात्मक सोच के माध्यम से समाज के प्रत्येक नागरिक के जीवन में खुशहाली लाना और राष्ट्रीय जीवन में भी समृद्धि लाकर भारत (India) को एक महाशक्ति बनाने की कोशिश केवल सरकार (Government) की ही नहीं बल्कि प्रत्येक नागरिक और प्रत्येक संस्था की जिम्मेदारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुत्सित मंशा के साथ जिसने भी पब्लिक प्राॅपर्टी (Public Property) को आग लगाई है, उस नुकसान की भरपाई भी उसी से होगी। प्राॅपर्टी की भरपाई की यह कार्रवाई युद्ध स्तर पर हो रही है।

शिक्षण संस्थाएं सिर्फ डिग्री प्राप्त करने का माध्यम नहीं

उन्होंने कहा कि हमें यह मालूम होना चाहिए कि सरकार (Government) का बनाया गया कानून किस प्रकार का है। हमारी शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थाओं, मेडिकल, टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Technical University) के सभी विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए तथा समाज के बीच जाकर औरों को भी समझाना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाएं सिर्फ डिग्री प्राप्त करने का माध्यम नहीं अपितु इसलिए हैं, ताकि एक स्वस्थ प्रतिस्पर्था के माध्यम से हम उस चुनौती का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकें जो हमारे निजी, सामाजिक एवं राष्ट्रीय जीवन की प्रगति में बाधक बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें-

देश की 33 फीसदी आबादी निरक्षर, इंटरनेट से कैसे मिले योजनाओं का लाभ?

करोड़ों खर्च के बावजूद नहीं सुधरी किसानों की स्थिति

 

Web Title: Cm yogi ne kiya bada elan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया