देश के पहले सीडीएस होंगे बिपिन रावत, कैबिनेट ने लगाई मुहर!


NP1357 30/12/2019 15:37 PM
42 Views

New Delhi. भारतीय थल सेना अध्‍यक्ष बिपिन रावत (Indian Army Chief Bipin Rawat) पहले चीफ डिफेंस ऑफ स्‍टाफ (First Chief Defense of Staff) यानि सीडीएस हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट कमेटी (Cabinet Committee) ने बिपिन रावत (Bipin Rawat) के नाम पर मुहर लगा दी है। सीडीएस (CDS) भारतीय थल सेना (Indian Army), वायु सेना (Air Force) और नौसेना (Navy) तीनों का प्रमुख होगा।

Bipin Rawat will be the country

गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने चीफ डिफेंस ऑफ स्‍टॉफ (Chief Defense of Staff) के 65 वर्ष आयु तक सेवा करने के लिए सर्विस नियमों में बदलाव किया गया है। बताया जा रहा है कि थल सेना, वायु सेना (Air Force) और नौसेना के प्रमुख में से किसी को सीडीएस (CDS) के तौर पर नियुक्‍त किया जाता है तो अधिकतम आयु 65 वर्ष करने के लिए सर्विस नियम (Service Rule) में संशोधन किया गए हैं।

करगिल युद्ध के बाद सुरक्षा विशेषज्ञों ने की थी मांग

बता दें कि 1999 के करगिल युद्ध (Kargil War) के बाद सुरक्षा विशेषज्ञों ने चीफ डिफेंस ऑफ स्‍टाफ (CDS) की मांग की थी। इसके बाद तत्‍कालीन उप प्रधानमंत्री लाल कृष्‍ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) की अध्‍यक्षता में ग्रुप आफ मिनिस्‍टर (GOM) की बैठक में भी तीनों सेवाओं (थल सेना, वायु सेना और नौसेना) में बेहतर तालमेल के लिए सीडीएस (CDS) की सिफारिश की थी।

सिफारिश में कहा गया था कि यदि करगिल के समय कोई ऐसी व्‍यवस्‍था होती तो युद्ध के दौरान काफी कम नुकसान होता। इसके बीस साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 अगस्‍त, 2019 को लाल किले से घोषणा की थी कि तीनों सेनाओं के प्रमुख के तौर पर सीडीएस होगा।

यह भी पढ़ें- 

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार का विस्तार,अजित पवार बने दोबारा डिप्टी सीएम

लखनऊ में दिनदहाड़े मछली विक्रेता की हत्या, 10 रुपये के लिए चाकू से रेता गला

यूपी में ठंड का प्रकोप जारी, पिछले 4 दिनों में 228 लोगों की मौत

 

Web Title: Bipin Rawat will be the country's first CDS ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया