भारत में सर्दी ने तोड़ा रिकॉर्ड, लेकिन इन शहरों में लोग चला रहे हैं AC


NP1509 05/01/2020 17:34:47
37 Views

New Delhi. भारत (India) के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों (North-eastern region) समेत कई अलग-अलग हिस्सों में इस साल भीषण ठंड पड़ रही है। कुछ दिनों पहले राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत कई बड़े शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। कुपवाड़ा (Kupwara) और गुलमार्ग (Gulmarg) जैसे इलाकों में तो तापमान (Temperatures) -2 डिग्री तक दर्ज किया गया। वहीं, दूसरी तरफ कई शहरों में लोग अभी भी एसी चलाकर सो रहे हैं। 

05-01-2020181433Bestplacesto7

जी हां, देश में ऐसे कई शहर हैं जहां पर लोग मौजूदा समय में आराम से हल्की टी-शर्ट और कैपरी पहनकर घूम रहे हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा ठंड पसंद नहीं है तो ये जगह घूमने के लिए इस समय बेस्ट प्लेस हो सकती हैं। 

तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) 

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम को त्रिवेंद्रम के नाम से भी पुकारा जाता है। प्राचीन समय के कई मंदिरों के लिए प्रसिद्ध केरल के तिरुवनंतपुरम शहर में भी हाल कुछ ऐसा ही है। देवताओं की नगरी के नाम से मशहूर इस शहर को महात्मा गांधी ने सदाबहार शहर की संज्ञा दी थी। यहां भी दिन के वक्त गर्मी रहती है। सर्दी से बचने के लिए आप कुछ समय इस शहर में गुजार सकते हैं। 

05-01-2020180815Bestplacesto2

पोर्ट ब्लेयर (Port Blair)

अंडमान निकोबार का खूबसूरत शहर पोर्ट ब्लेयर इस वक्त घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है, यह क्षेत्र एक पहाड़ी क्षेत्र की तरह है। यहां सुबह-शाम के वक्त तापमान 29 डिग्री सेल्सियस होता है और दिन के वक्त मौसम काफी गर्म रहता है। पोर्ट ब्लेयर में खूबसूरत जगहों की भी कमी नहीं है। यहाँ समुद्र का पानी देखने में नीला है। बंगाल की खाड़ी के इस जल क्षेत्र में अनंत लैगून मिल जाएंगे, जिनमें रंगबिरंगी मछलियाँ अठखेलियाँ करती मिलेंगी।

05-01-2020180850Bestplacesto3

पनवेल (Panvel)

महाराष्ट्र के कई इलाकों में अभी भी ठंड ने दस्तक नहीं दी है। जिसमें रायगढ़ जिले के पास पनवेल नाम की जगह भी शामिल है। यहां का तापमान इस वक्त 25 डिग्री है। सर्दी से राहत पाने के लिए आप कुछ समय के लिए इस जगह जा सकते हैं। पनवेल को कोंकण प्रादेशिक क्षेत्र का प्रवेशद्वार भी माना जाता है। इसकी सीमा नवी मुंबई से लगी है, जो कि थाने की सीमा से सटा है। पनवेल मुंबई पुणे द्रुतगामी मार्ग पर स्थित है। मुंबई से इसकी दुरी 21 किमी है।

05-01-2020181128Bestplacesto5

पुडूचेरी (Puducherry)

पुडुचेरी बंगाल की खाड़ी के पूर्व में स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह भी टूरिस्ट के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अनेक पर्यटक इसके सुंदर समुद्र तटों और तत्कालीन सभ्यता की झलक पाने के लिए यहां आते हैं। केवल पर्यटन की दृष्टि से ही नहीं बल्कि आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टि से भी यह जगह बहुत अहम है। पुडुचेरी का तापमान सुबह के वक्त 25 डिग्री होता है। यहां घूमने के लिए आपको मोटी जैकेट या स्वैटर पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

05-01-2020181255Bestplacesto6

यह भी पढ़ें:-... भारत के सबसे खूबसूरत रेल मार्ग, एक बार जरूर तय करें इनका सफर

Web Title: Best places to visit in winter ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया