जेएनयू में बवाल: वामपंथी और एबीवीपी सदस्यों में झड़प, 20 छात्र घायल


NP1357 05/01/2020 23:26 PM
50 Views

New Delhi. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में रविवार शाम को जमकर बवाल और मारपीट हुई। इस दौरान स्टूडेंट यूनियन और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बीच मारपीट भी हुई, जिसमें 20 छात्रों के घायल होने की खबर है। घायल छात्रों को एम्स में भर्ती कराया गया है। वहीं, दोनों छात्र गुटों ने एक दूसरे पर हमले का आरोप लगाया है। इस मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने जेएनयू बवाल को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। 

Left and ABVP members clash

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में करीब सात बजे नकाबपोश लोगों ने छात्रों पर हमला करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने कैम्पस में खड़े वाहनों में तोड़फोड़ की और हॉस्टलों को निशाना बनाया है। इससे विश्वविद्यालय की सम्पत्ति को काफी नुकसान हुआ है। इस दौरान जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष सहित करीब 20 छात्र घायल हो गए हैं, जिन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है। इसमें से कुछ छात्रों की हालत गम्भीर बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के पुलिस कमिश्नर देवेन्द्र आर्य ने कहा कि कैंपस में स्थिति सामान्य है। सभी छात्रावासों को सुरक्षित कर लिया गया है। पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है।

जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष आईशी घोष ने कहा कि मुझ पर बड़ी क्रूरता के साथ मास्क लगाए गुंडो ने हमला किया है, मेरा खून बह रहा है। वहीं, एबीपीपी नेता निधि त्रिपाठी ने कहा कि महीनों से कैंपस में वामपंथी गिरोह, जो नक्सली गिरोह है। इनके माध्यम से शिक्षण कार्य को बाधित किया गया है। पहले क्लास करने से रोका, पेपर देने से रोक और अब रजिस्ट्रेशन करने से रोक रहे थे। आज जब छात्र रजिस्ट्रेशन कराए आए तो वामपंथी गिरोह ने हॉस्टल में घुसकर लाठी, ठंडे और रॉड से मारा। ये वही लोग हैं जो नहीं चाहते कि कैंपस में कभी स्थिति सामान्य हो सके। एबीवीपी की जेएनयू यूनिट के अध्यक्ष दुर्गेस ने कहा कि करीब चार से पांच सौ वामपंथी लोग पेरियार छात्रावास में इकट्ठा हुए। उन्होंने छात्रों को पीट-पीट कर घायल कर दिया है। 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जेएनयू में हुए बवाल को लेकर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से बातचीत की। उन्होंने जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये हैं।  सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस से पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेएनयू परिसर में हुई घटना की निंदा की। उन्होंने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हिंसा की निंदा की है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि विश्वविद्यालय के सभी छात्र सुरक्षित रहें।

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी घायल छात्रों को देखने के लिए एम्स पहुंची हैं। राहुल गांधी ने टवीट करते हुए कहा, घटना से हैरान हूं। उन्होंने कहा कि हमारे देश में फासीवादियों का नियंत्रण है और वे हमारे बहादुर छात्रों की आवाज से डर गए हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने घटना की निंदा की। उन्हांेंने दिल्ली पुलिस को उचित कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना की निंदा की है। 
 

 

Web Title: Left and ABVP members clash ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया