लखनऊ में 5 फरवरी को होगा 11वां डिफेंस एक्सपो, पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन


NAZO ALI SHEIKH 06/01/2020 11:00:09
99 Views

खास बातें-
-5 फरवरी को होगा 11वां डिफेंस एक्सपो आयोजन
-पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्धाटन करेंगे। 

Lucknow. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) ने अगले महीने लखनऊ (Lucknow) में 11वें डिफेंस एक्सपो आयोजन (Defense Expo Organizing) होने की बात कही है। उन्होंने कहा इस आयोजन के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) रक्षा निर्माण के क्षेत्र में दुनिया का महत्वपूर्ण स्थल बनेगा।

06-01-2020110243DefenseExpot1

सिंह ने आने वाली 5 से 9 फरवरी तक आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो (Defense Expo) की तैयारियों का निरीक्षण करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के साथ संयुक्त प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि जितने भी एक्सपो हुए हैं, उनमें सबसे बड़ा एक्सपो लखनऊ में होने वाला है। पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्धाटन करेंगे। 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदर्शनी लगाने वाले बहुत से लोग और निवेशक यहां आएंगे, वे देखना चाहते हैं कि हम कहां पर निवेश करें। इस प्रदर्शनी के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग और एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग (Aerospace Manufacturing) में दुनिया का महत्वपूर्ण स्थल बन जाएगा। 

06-01-2020110409DefenseExpot3

रक्षा मंत्री ने कहा कि इससे पहले वर्ष 2018 में चेन्नई में एक्सपो का आयोजन 80 एकड़ क्षेत्र में हुआ था, मगर लखनऊ में यह 200 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में हो रहा है। इसका एक भाग यहां गोमती रिवर फ्रंट पर भी आयोजित किया जाएगा। अब तक 925 एग्जीबिटर्स ने पंजीकरण कराया है। वर्ष 2018 में यह संख्या 702 थी। उन्होंने कहा, ‘मैं कह सकता हूं कि तैयारी ठीक तरीके से चल रही है और निश्चित रूप से डिफेंस एक्सपो एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय आयोजन ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश और देश के लिये ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा।’

65 एमओयू होने की संभावना: चंद्रकांत भारती

रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव चंद्रकांत भारती (Secretary Chandrakant Bharti) ने एक्सपो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि लखनऊ में आयोजित होने वाले इस एक्सपो में प्रदर्शनी लगाने वालों की संख्या, आयोजन क्षेत्र और राजस्व प्राप्ति के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी होगी। प्रदर्शनी लगाने के लिए अब तक पंजीकरण करा चुके 925 एग्जीबिटर्स में से 775 भारतीय और 150 विदेशी हैं। उन्होंने बताया कि जहां चेन्नई में प्रौद्योगिकी अंतरण के 40 एमओयू हुए थे, वहीं लखनऊ में 65 एमओयू होने की सम्भावना है। 

यह भी पढ़ें... JNU में बवाल: विपक्ष ने की कड़ी शब्दों में निंदा, जानें किसने क्या कहा

निजी क्षेत्र को जोड़ लें तो यह संख्या और भी अधिक होने की उम्मीद है। एक्सपो की थीम 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन आफ डिफेंस' है। इसमें करीब 70 देश भाग लेंगे। करीब 25 देशों के रक्षामंत्रियों ने इसमें शिरकत के लिये सहमति दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि पिछले दो-ढाई वर्षों में उनकी सरकार ने चुनौतियों को अवसर में बदलकर उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया के नजरिये को काफी हद तक बदलने में कामयाबी प्राप्त की है। उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरीडोर में निवेश की नीति देश की बेहतरीन नीतियों में से एक है।

Web Title: Defense Expo to be held in Lucknow on February 5, PM Modi will inaugurate ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया