कैबिनेट बैठक: राज्य कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाने सहित इन अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी


NP1357 07/01/2020 14:42 PM
131 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाई है। कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में राज्य कर्मचारियों (State Employees) के को दिये जा रहे भत्ता को बढ़ा दिया है। इसके साथ अन्य कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

 Approval of these important proposals including increasing the allowance of state employees

योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य कर्मचारियों के यात्रा/वाहन भत्ते (Travel Allowance) को बढ़ाने की मंजूरी दी है। सरकार ने 100 को 200, 200 को 300, 300 को 450 और 400 को 600 रुपए भत्ता कर दिया है। राज्य कर्मियों को यह भत्ता (Allowance) 1 नवम्बर 2012 को नियत किया गया था। सरकार (Government) के इस फैसले से राज्य के तमाम कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इसके अलावा भांग की फुटकर दुकानों के व्यवस्थापन से सम्बंधित नियमावली को मंजूरी दे दी है। 

वहीं, गोरखपुर में 121.34 एकड़ क्षेत्रफल में बन रहे शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणि उद्यान (Shaheed Ashfaq Ulla Khan Zoological Garden) के लिए तृतीय पुनरीक्षित लागत 234.36 करोड़ रुपए को मंजूरी दी है। प्राणि उद्यान (Zoological Garden) के बन जाने से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इसके साथ ही वन्यजीवों के संरक्षण को बढ़ावा भी मिलेगा।

पीएचसी की जगह बनेगा सीएचसी

प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के कोटवा गांव में बंद पड़े प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) के जर्जर भवन को गिराकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) बनाया जाएगा, इस पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) के बन जाने से स्थानीय लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

एसजीपीजीआई में छात्रावास को मंजूरी

योगी सरकार ने जगद्गुरू रामभद्राचार्य विकलांग विवि (Jagadguru Rambhadracharya Handicapped University) अधिनियम में बदलाव को मंजूरी दी है। अब  विकलांग की जगह 'दिव्यांग' होगा। इसके साथ ही आईटी इलेक्ट्रॉनिक विभाग अब दिव्यांगजन विभाग के अधीन होगा। पहले सरकारी मदद नहीं मिल सकती थी, लेकिन अब सरकारी मदद मिल सकेगी। वहीं, एसजीपीजीआई (SGPGI) में छात्रों की सुविधा के लिए 200 बेड के छात्रावास को मंजूरी दी गई है। इस छात्रावास के बनने में करीब 12.15 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

यह भी पढ़ें- 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़,एक आतंकी ढेर

सियाचिन पर फतेह हासिल करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल पीएन हून का निधन
 

 

Web Title: Approval of these important proposals including increasing the allowance of state employees ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया