ट्रेड यूनियन ने आठ जनवरी को किया भारत बंद का ऐलान, इन संगठनों का भी मिल रहा समर्थन


NP1357 07/01/2020 17:10:35
89 Views

New Delhi. ट्रेड यूनियनों की ओर से आठ जनवरी को भारत बंद का ऐलान किया गया है। इस हड़ताल को छह बैंक यूनियन, 10 ट्रेड यूनियन, 60 स्टूडेंट यूनियन ​यूनिवर्सिटी के अधिकारी समर्थन दे रहे हैं। इस हड़ताल का असर पूरे देश में देखने को मिलेगी। बैंकिंग काम काज पर असर होगा, जिससे एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है। ट्रेड यनिसंस ने कहा कि इस हड़ताल में पूरे देश से करीब 25 करोड़ लोग शामिल हो सकते हैं। 

07-01-2020172224Tradeunionan1

आईएनटीयूसी (INTUC), एआईआईयूसी (AITUC), एचएमएस (HMS), सीआईआईयू (CITU), टीयूसीसी (TUCC), एआईयूटीयूसी (AIUTUC), एसईडब्लूए (SEWA), एआईसीसीटीयू (AICCTU), एलपीएफ (LPF), यूटीयूसी (UTUC) के साथ कई अन्य सेक्टोरल इंडिपेंडेट फेडरेशन और एसोसिएशन की ओर से आठ जनवरी को भारत बंद का आह्वान किया गया है।

हड़ताल में छह बैंक यूनियन भी शामिल

इस हड़ताल में छह बैंक यूनियन भी शामिल हो रही हैं, जिसमें ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी एसोसिएशन (AIBEA),ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), बीईएफआई (BEFI), आईएनबीईएफ (INBEF), आईएनबीओसी (INBOC) और बैंक कर्मचारी सेना महासंघ (BKSM) शामिल है। इसके अलावा 60 स्टूडेंट यूनियन यनिवर्सिटी के अधिकारियों ने भी हड़ताल का हिस्सा बनने का ऐलान किया है। 

सरकार की नीतियों के विरोध में हड़ताल

केंद्र सरकार (Central Government) की आर्थिक और जन विरोधी नीतियों के अलावा प्रस्तावित लेबर लॉ (Labour Law) के विरोध में ट्रेड यूनियन्स (Trade Union) की तरफ से हड़ताल का आयोजन किया गया है। वहीं, स्टूडेंट यूनियन्स (Student Union) शिक्षण संस्थानों में फीस बढ़ाने और शिक्षा के कमर्शलाइजेशन का विरोध कर रहे हैं। बैंक कर्मचारी बैंकों के विलय के फैसले का लगातार विरोध कर रहे हैं। इसी वजह से भारत बंद का समर्थन करने का ऐलान किया है। 

बैंक का काम काज प्रभावित होने की संभावना

बैंक यूनियनों की हड़ताल के कारण बैंक का काम काज प्रभावित रहेगा, ज्यादातर बैंकों के बंद होने की संभावना है। बैंक बंद होने से एटीएम में भी कैश की किल्लत हो सकती है। यह समस्या नौ जनवरी तक बनी रह सकती है। हालांकि आनलाइन काम काज पर असर नहीं दिखेगा।

यह भी पढ़ें-

निर्भया केस में कोर्ट ने जारी किया डेथ वारंट, इस दिन दोषियों को दी जाएगी फांसी

कैबिनेट बैठक: राज्य कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाने सहित इन अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़,एक आतंकी ढेर

Web Title: Trade union announced Bharat Bandh on January 8 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया