ऑस्ट्रेलिया: आग से बढ़ रहे तापमान के कारण 10 लाख लोगों से खाली कराए जा रहे मकान


NAZO ALI SHEIKH 11/01/2020 11:25 AM
17 Views

खास बातें- 
-तेज हवाओं से फिर भड़की आग
-60,000 हेक्टेयर जमीन का हुआ नुकसान


Australia. ऑस्ट्रेलिया (Australia) में लगी भयावह आग ने तबाही मचा रखी है। वहीं इस आग से ऑस्ट्रेलिया का तापमान (temperature) लगातार बढ़ता जा रहा है इसी के चलते लगभग दस लाख लोगों (one million people) से अपने घरों को खाली करने को कहा गया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने शुक्रवार को पूर्वी तट पर हवाओं के कारण फिर से भड़की आग और बढ़ते तापमान के लिए एक सैन्य बैकअप तैयार किया है।

Australia: 10 million people are being evacuated due to rising temperature due to fire

  600,000 हेक्टेयर  जमीन का हुआ नुकसान

देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (temperature 40 ° C) (104 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक होने की संभावना है। तेज हवा, ईंधन की आग से पहले ही हजारों लोग बेघर हो चुके हैं। विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) राज्यों की सीमा पर देश के अल्पाइन क्षेत्र में लगी आग से करीब 600,000 हेक्टेयर (1.5 मिलियन एकड़) जमीन का नुकसान हुआ है। 

विक्टोरिया (Victoria) राज्य के आपातकालीन प्रबंधन आयुक्त एंड्रयू क्रिस्प ने ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम को बताया कि ‘यदि आप बाहर निकल सकते हैं, तो आपको बाहर निकल जाना चाहिए, आपको हमारे राज्य के दूरस्थ और जंगलों में नहीं होना चाहिए।’ क्रिस्प ने बताया कि केवल विक्टोरिया राज्य के 240,000 लोगों को घर छोड़ने के आपातकालीन अलर्ट टेक्स्ट संदेश भेजे गए है। 

Web Title: Australia: 10 million people are being evacuated due to rising temperature due to fire ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया