IILM लखनऊ में फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का हुआ समापन


NP863 11/01/2020 17:59:47
42 Views

Lucknow. उद्यमिता और नवाचार को दुनिया भर में विकास के इंजन के रूप में मान्यता दी गई है। उद्यमशीलता की गतिविधियों से रोजगार पैदा होता है और नई ऊंचाइयों को हासिल करके सफलता मिलती है। इस बदलते हुये वातावरण से तालमेल बनाये रखने के लिये शिक्षाविदों को नये कौशल सीखना अत्यन्त आवश्यक है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आई.आई.एल.एम. लखनऊ(IILM Lucknow) मे डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी(AKTU) के सहयोग से संबद्ध संस्थानों के शिक्षकों के लिये प्रैक्ट्रिसिंग इंटरप्रेनरशिप्र एंड इनोवेशन विषय पर एक फैकल्टी डेवेलपमेन्ट प्रोग्राम का आयोजन 7-11 जनवरी, 2020 के मध्य किया गया। इस फैकल्टी डेवेलपमेन्ट प्रोग्राम में संबद्ध संस्थानों के 35 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया। प्रो0 विनय कुमार पाठक, कुलपति, डॉ0 ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय इस एफडीपी कार्यक्रम के प्रमुख संरक्षक और डॉ नायला रूश्दी, निदेशक आई.आई.एल.एम., लखनऊ इस एफडीपी कार्यक्रम की संरक्षक रही।

11-01-2020180310IILMLucknowm1
एक सप्ताह के इस कार्यक्रम में उद्यमिता के क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों को कवर किया गया। प्रतिभागियों को नवाचार का अभ्यास करने और रचनात्मक सोच कौशल विकसित करने का तरीका सीखने को मिला। एफडीपी के दौरान उन तरीकों और प्रथाओं का प्रशिक्षण दिया गया जो नए हैं और स्टार्टअप के लिए आवश्यक हैं। एफ.डी.पी. का समापन प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरण के साथ हुआ। जिसमें सबसे पहले एफडीपी कोआर्डिनेटर डा.अभिनव चन्देल ने एफडीपी की रिपोर्ट प्रस्तुत की। मुख्य अतिथि प्रोफेसर रोमेन्दु रॉय, डा0 नायला रूश्दी, निदेशक, आई.आई.एल.एम. तथा डीन डा0 शीतल शर्मा ने प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये।

11-01-2020180323IILMLucknowm2
प्रतिभागियों ने अपने अनुभव साझा करते हुये कहा कि उन्होंने आई.आई.एल.एम. में 5 अद्भुत दिन गुजारे। इस दौरान उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला जो उनके कैरियर में अत्यन्त उपयोगी होगा।

11-01-2020180338IILMLucknowm3

Web Title: IILM Lucknow me faculty devlopment programme ka hua samapan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया