राष्ट्रीय युवा उत्सव में पीएम मोदी का संदेश, कहा- युवाओं ने भारत को दी पहचान 


NP1357 12/01/2020 15:53 PM
119 Views

Lucknow. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) की सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज का दिन हर भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का दिन है। नए संकल्‍प लेने का दिन है। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन स्‍वामी विवेकानंनद के रूप में भारत को एक ऐसी उर्जा मिली थी, जो आज भी ऊर्जावान बनी हुई है और एक ऐसी उर्जा, जो हमें निरंतर प्रेरणा दे रही है, आगे का मार्ग दिखा रही है।

 PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राजधानी लखनऊ के इंदिरागांधी प्रतिष्‍ठान में आयोजित युवा उत्‍सव को वीडियो संदेश के माध्‍यम से सम्‍बोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद भारत के युवाओं को अपने गौरवशाली अतीत और वैभवशाली भविष्‍य की एक मजबूत कड़ी के रूप में देखते थे। वह कहते थे कि सब शक्ति तुम्हारे भीतर है, उस शक्ति को प्रकट करो और इस पर विश्‍वास करो कि तुम सब कुछ कर सकते हो। पीएम ने कहा कि कहा कि खुद पर विश्‍वास करने से असम्‍भव सी लगने वाली बातों को सम्‍भव बनाने का उनका यह संदेश आज भी उतना ही प्रासंगिग है। उन्‍होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि भारत का नौजवान आज भी इस बात को भली भांति समझ रहा है और खुद पर विश्‍वास करके आगे बढ़ रहा है। युवाओं ने भारत को एक नई पहचान दी है।

 PM Modi

युवा आज खुद कर रहा है नेतृत्व

पीएम मोदी ने कहा कि आज का युवा इनोवेशन, इनक्‍यूवेशन और स्‍टार्टअप की नई धारा से जुड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि एक बिलियन डॉलर से ज्‍यादा नई कम्‍पनियां बनाने में देश सबसे बड़ी ताकत है, इसके पीछे आप युवा हैं। उन्‍होंने कहा कि नौजवान साथियों की वजह से 26 हजार नए स्‍टार्टअप का किसी देश का सपना हो सकता है, लेकिन आज भारत में ये नौजवानों का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि युवाओं ने खुद को देश भावना से जोड़ा है। युवा नए-नए एप बना रहा है, जिससे अपनी और देश के लोगों की जिंदगी आसाना बना रहा है। देश का युवा बदलते हुए नेचर आफ जॉब के मुताबिक, खुद के वेंचर्स खड़े कर रहा है और लोगों को जाब दे रहा है। युवा खुद नेतृत्‍व कर रहा है। 

युवाओं के लिए सरकार ने बनाई कई योजनाएं

पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं के सामर्थ्‍य से आज नए भारत का निर्माण हो रहा है, जिसमें ईज आफ डूइंग बिजनेस और ईज आफ लिविंग भी शामिल है। उन्‍होंने कहा कि 21वीं सदी भारत  की है। युवा शक्ति को राष्‍ट्र शक्ति बनाया जा रहा है। सरकार ने युवाओं के लिए कई फैसले भी लिए हैं और कई रणनीतियां बनाई है। पीएम मोदी ने इस दौरान स्किल डेवलपमेंट और मुद्रा लोन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं की मदद की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया, खेलो इंडिया ये सभी युवाओं पर ही केंद्रित हैं। 

युवाओं की सक्रिय भागीदारी पर हमारा जोर

पीएम मोदी ने कहा कि डिसीजन मेकिंग में युवाओं की सक्रिय भागीदारी पर हमारा जोर है। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में डीआरडीओ में डिफेंस रिसर्च से जुड़ी साइंटिस्‍ट लैब का उद्घाटन करने का अवसर मिला है। इसकी जिम्‍मेदारी 35 साल से कम के युवाओं को दी गई है, जो अब तक किसी सरकार में नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा कि यही हमारी सोच है और यही हमारी अप्रोच है। उन्होंने कहा कि युवा हौसलों, युवा सपनों की सफलता समृद्ध भारत को साकार करेगा। पीएम मोदी ने इस दौरान अनुच्‍छेद 370, तीन तलाक कानून, राम मंदिर, नागरिकता संशोधन बिल, सर्जिकल स्‍ट्राइक और एयर स्‍ट्राइक का भी जिक्र किया।

 PM Modi

जितना संभव हो सके लोकल प्रोडक्ट ही खरीदें

पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 तक आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं। देश की आजादी के दीवानों ने समृद्ध भारत के सपने से देखे थे और अपनी जवानी देश के लिए आहूत की थी। उन महापुरुषों के सपनों को पूरा करने के लिए अनेक काम हमें करने हैं। उसमें एक काम युवाओं के माध्‍यम से एक आंदोलन बने। उन्होंने कहा कि क्या हम संकल्प ले सकते हैं कि 2022 तक जितना संभव हो सके, लोकल प्रोडक्‍ट ही खरीदें। ऐसा करके आप जाने अनजाने अपने युवा साथी की ही मदद कर हो सकती है।

सीएम योगी युवा उत्सव का किया उद्घाटन

इससे पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पांच दिन तक चलने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव में देश भर ये युवा आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत अनेकता में एकता का देश है। यहां अलग-अलग खानपान, पहनावे व संस्कृति वाले लोग हैं।

 PM Modi

राष्ट्रीय युवा उत्सव जैसे आयोजन से ही देश की अनेकता एकता में बदल जाती है। इस दौरान तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। 

Web Title: PM Modi's message at the National Youth Festival ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया