जानें, दुनिया के सबसे बड़े रहस्यमयी जंगल के बारे में, आग लगते ही दुनिया भर में मचा कोहराम


NAZO ALI SHEIKH 12/01/2020 16:01:30
25 Views

खास बातें-
- ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा  #PrayforAmazons 
- धरती की कुल ऑक्सीजन का 20 प्रतिशत अमेजन जंगल से मिलता है
- यह जंगल अकेले 9 देशों की सीमाओं को जोड़ता है
- इसे दुनिया का सबसे बड़ा और रहस्यमयी जंगल कहा जाता है

America. दुनिया भर में आपने ऐसे कई जंगलों को देखा होगा या उनके बारे में सुना होगा, जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं। लेकिन यह सुंदर जंगल उतने ही रहस्यमयी भी होते हैं, ऐसे ही एक जंगल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जो दक्षिण अमेरिका के ब्राजील में है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा जंगल (वर्षा वन) कहते हैं। यहां पिछले दो हफ्तों से भयावह आग लगी हुई है, जो बुझने का नाम ही नहीं ले रही है, इस आग के कारण ब्राजील के कई शहरों में अंधेरा छा गया है। 

12-01-2020160643Learnaboutth1

ट्वीटर पर #PrayforAmazonas खूब ट्रेंड कर रहा है। लोग इस जंगल के लिए दुआएं मांग रहे हैं और ब्राजील सरकार और अंतराष्ट्रीय संस्थाओं से इसके लिए अपील भी कर रहे हैं। इस जंगल को बचाने के लिए लोग लगातार वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

12-01-2020160715Learnaboutth2

  चलिए विस्तार से जानते हैं इस जंगल के बारे में

इस जंगल को अमेजन के नाम से जाना जाता है, जिसे धरती का फेफड़ा भी कहते हैं। बता दें कि धरती की कुल ऑक्सीजन का 20 प्रतिशत हिस्सा हमें इसी जंगल से मिलता है। यह चौड़ी पत्तियों वाला और नमी युक्त वन है, जो 70 लाख वर्ग किलोमीटर यानी 1.7 अरब एकड़ में फैला हुआ है। 

12-01-2020160748Learnaboutth3

यह जंगल इतना विशाल है कि यह अकेले ही 9 देशों की सीमाओं को जोड़ता है। यहां दिन में भी अंधेरा रहता है। यही कारण है कि देखने में यह जंगल बेहद डरावना लगता है। कहते हैं कि इस जंगल में अगर कोई खो जाए तो उसका वापस लौटना नामुमकिन हो जाता है। 

यह भी पढ़ें... फिर लगेगी Amazon की द ग्रेट इंडियन सेल, जानें क्‍या है खास

  16 हजार प्रजातियां 

अमेजन के जंगलों में 16 हजार से ज्यादा पेड-पौधों की प्रजातियां हैं। करीब 39 हजार करोड़ पेड़ अमेजन के जंगलों में हैं। यहां 25 लाख से ज्यादा कीड़ों की भी विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हैं। कई रहस्यमयी और खतरनाक जानवर भी इस जंगल में रहते हैं, जो पल भर में किसी की भी जान ले सकते हैं।

इस जंगल में एक नदी भी है, जिसमें एनाकोंडा से लेकर पिरान्हा और बिजली पैदा करने वाली मछलियां भी पाई जाती हैं। इसके अलावा जंगल में पिशाच रूपी चमगादड़ भी पाये जाते हैं, जो कई तरह की जानलेवा बीमारियां फैलाते हैं। 

12-01-2020160818Learnaboutth4

कहते हैं कि धरती पर अमेजन जंगल का अस्तित्व करीब 550 लाख सालों से है। यहां दुनिया की 10 प्रतिशत से ज्यादा प्रजातियों के जीव-जन्तु और 200 से ज्यादा प्रजातियों के पक्षी भी पाए जाते हैं। अमेजन के जंगलों में 500 से ज्यादा आदिवासी प्रजातियां रहती हैं।

12-01-2020160847Learnaboutth5

इनमें से करीब 50 फीसदी आदिवासी प्रजातियां ऐसी हैं, जिन्होंने कभी बाहर की दुनिया से कोई संपर्क तक नहीं किया है। इस जंगल में हॉलीवुड की फिल्में भी बनाई गई हैं लेकिन बहुत ही तैयारी और सावधानी के साथ फिल्म में सिर्फ कुछ ही हिस्से में शूटिंग की जाती है जहां खतरनाक जीव न हों। 

Web Title: Learn about the worlds largest Amazon jungle ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया