अधिवक्ताओं की हत्या से यूपी बार कौंसिल नाराज, हड़ताल का किया ऐलान


NP1357 13/01/2020 11:38:48
24 Views

Lucknow. प्रदेश भर में अधिवक्ताओं की हो रही हत्याओं (Murders) से यूपी बार कौंसिल (UP Bar Council) के सब्र का बांध टूट गया है। कौंसिल (UP Bar Council) ने बैठक में निर्णय किया है कि 16 जनवरी को हड़ताल (Strike) करेंगे और 17 जनवरी को भी मानव श्रृंखला (Human Chain) बनाने की तैयारी है। कौंसिल अध्यक्ष हरिशंकर सिंह (Council President Harishankar Singh ) ने कहा कि पुलिस  (Police) मनमानी पर उतारू है, वह अब कोर्ट (Court) की भी नहीं सुन रही है। ऐसे में सख्त फैसला लेना पड़ रहा है। अधिवक्ताओं की हत्या व उनके उत्पीड़न पर चुप नहीं रह सकते।

13-01-2020114040UPBarCouncil1

बता दें कि पिछले दिनों प्रयागराज (Prayagraj) के सनाउल्ला खां (Sanaulla Khan) व लखनऊ निवासी अधिवक्ता शिशिर त्रिपाठी की हत्या (Shishir Tripathi Murder) होने से कौंसिल (Council) की नाराजगी बढ़ गई है। कौंसिल (Council) वैसे लंबे समय से पुलिस (Police) की कार्यशैली को लेकर अल्टीमेटम (Ultimatum) देता रहा है लेकिन, अब दोनों घटनाओं को लेकर प्रदेश सरकार (State Governmement) पर भी हमलावर हो गया है।

कौंसिल (Council) की ओर से कहा गया कि अधिवक्ताओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए चार चरणों में आंदोलन चलाने की तैयारी है लेकिन, अभी 16 को हड़ताल करके सरकार (Government) को सचेत और पुलिस प्रशासन (police administration) को मुस्तैद कराएंगे। इसके बाद भी रवैया नहीं बदला तो चरणबद्ध आंदोलन छेड़ देंगे। 

सरकार उठाए कड़े कदम

कौंसिल (Council) ने यह निर्णय सर्वसम्मति से आपात बैठक (Emergency Meeting) में किया है। यही नहीं, यूपी बार कौंसिल (UP Bar Council) अधिवक्ताओं की सुरक्षा (Security) के लिए लगातार कदम उठाने की मांग कर रहा है। इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री (CM), केंद्रीय व प्रदेश के कानून मंत्री को भी भेजा गया। इस बात को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया।

कौंसिल (Council) का आरोप है कि अधिवक्ताओं की हत्या व मारपीट के दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं हुई, जिससे ऐसी घटनाएं नहीं रुक रही हैं। कौंसिल ने कुछ दिन पहले ही अल्टीमेटम (Ultimatum) दिया था कि सरकार (Government) कठोर कदम नहीं उठाती तो अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहने का कड़ा निर्णय लेने पर मजबूर होंगे।

यह भी पढ़ें- 

कोहरे का कहर: 20 फीट नीचे सर्विस रोड पर पलटी बस, दो की मौत 12 घायल

सीएम योगी का बड़ा फैसला, लखनऊ और नाेएडा में पुलिस कमिश्‍नर सिस्‍टम लागू

Web Title: UP Bar Council angry over killing of advocates ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया