मकर संक्रांति पर CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी


NAZO ALI SHEIKH 15/01/2020 09:37 AM
29 Views

खास बातें-
- सुबह 3:30 बजे श्रीनाथ मंदिर पहुंची सीएम योगी
- बाबा गोरखनाथ को सीएम ने चढ़ाई खिचड़ी
- सूर्य के मकर में आने पर मनाते हैं मकर संक्रांति

Gorakhpur. देश भर में आज मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्योहार मनाया जा रहा है। कुछ लोगों ने इसे कल भी मनाया था। लेकिन ज्यादातर राज्यों में आज मनाया जा रहा है। इस मौके पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में तड़के खिचड़ी चढ़ाई। योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर भी हैं। उनके बाद बाकी साधु संतों ने भी खिचड़ी चढ़ाई। 

CM Yogi climbed into Gorakhnath temple on Makar Sankranti

सीएम बुधवार को तड़के नहान के बाद 3:30 पर श्रीनाथ मंदिर पहुंचे। सीएम के खिचड़ी (Makar Sankranti, UP CM Yogi Adityanath, Gorakhnath Temple, (Khichdi) चढ़ाने के बाद श्रद्धालुओं का खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरु हुआ। सीएम ने इस त्योहार की लोगों को बधाई भी दी। बताते चलें कि मकर संक्रांति भगवान सूर्य के मकर में आने का त्योहार है।

CM Yogi climbed into Gorakhnath temple on Makar Sankranti 

शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति अगर मध्य रात्रि के बाद हो तो अगल दिन सूर्योदय के समय पवित्र जल में स्नान कर सूर्य की उपासना करनी चाहिए। मकर संक्रांति पर तिल और खिचड़ी का भोग लगाया जाता है और तिल, उड़द दाल, चावल, गुड़, सब्जी दान किया जाता है।

यह भी पढ़ें... मायावती ने जन्मदिन से पहले भाजपा के खिलाफ खेला ये तुरुप का इक्का, इस ब्राह्मण को बनाया...

संक्रांति के लिए नेपाल के राजा भी यहां खिचड़ी भेजते हैं जिसे चढ़ाया गया। वाराणसी (Varanasi) में तड़के गंगा नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी। नहान के लिए घाटों पर लगा है श्रद्धालुओं का तांता। सारा दिन चलेगा नहान।

Web Title: CM Yogi climbed into Gorakhnath temple on Makar Sankranti ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया