निर्भया के दोषियों को 22 जनवरी को नहीं होगी फांसी, फिर से अटका मामला


NP1509 15/01/2020 14:55 PM
114 Views

The culprits of the Nirbhaya case will not be hanged on January 22

New Delhi. निर्भया (Nirbhaya) के दोषियों को फांसी (Hanging) की तारीख को लेकर एक बार पेंच फंसता दिखायी पड़ रहा है। अब दोषियों को को 22 जनवरी को फांसी नहीं होगी। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में डेथ वारंट (Death warrant) के मामले में बुधवार को सुनवाई हुई। इस दौरान सरकारी वकील (Public Prosecutor) ने कोर्ट से कहा कि 22 जनवरी को फांसी नहीं हो सकती क्योंकि राष्ट्रपति के पास दया याचिका (Mercy petition) खारिज होने के बाद भी 14 दिन का वक्त दिया जाना जरूरी है। 

बता दें कि निर्भया केस के दोषी मुकेश ने डेथ वारंट रोकने के लिए याचिका दायर की है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दोषी मुकेश और विनय की क्यूरेटिव पिटीशन (Curative petition) खारिज की। जिसके बाद शाम को पांच बजे मुकेश ने राष्ट्रपति (President) के पास दया याचिका लगाई। वहीं, मुकेश के वकीलों ने हाईकोर्ट में एक याचिका लगाते हुए दलील दी कि उनकी दया याचिका राष्ट्रपति के पास अभी लंबित है और जब तक उस पर कोई फैसला नहीं होता तब तक मौके खिलाफ डेथ वारंट पर रोक लगा दी जाए। इस याचिका पर कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। 

कोर्ट में मुकेश के वकील की दलील

मुकेश के वकील ने कोर्ट में दलील देते हुए कहा कि जब तक राष्ट्रपति (President) के पास लंबित दया याचिका पर फैसला नहीं होता, तब तक फांसी नहीं दी जानी चाहिए। इस दौरान मुकेश के वकील की ओर से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के उस आदेश का हवाला दिया गया, जिसमें कहा गया कि राष्ट्रपति की ओर से अगर दया याचिका खारिज हो भी जाये तो भी 14 दिन का वक्त दिया जाना चाहिए। 

इस पर कोर्ट ने सरकारी वकीलों से पूछा कि आपका इस पर क्या कहना है? इसके जवाब में सरकारी वकील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आदेश का पालन किया जाएगा। जिस राष्ट्रपति (President) दोषी की दया याचिका खारिज करेंगे, उस दिन से अगले 14 दिन का वक्त दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी दोहराया कि 22 तारीख को जो फांसी के लिए डेथ वारंट जारी किया गया है, उस दिन फांसी नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें:-...निर्भया केस की पूरी कहानी...

Web Title: The culprits of the Nirbhaya case will not be hanged on January 22 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया