"कैप्टन कूल" MS Dhoni ODI में यह रिकॉर्ड बनानेे वाले एकलौते भारतीय...


NP1550 16/01/2020 11:19:28
189 Views

New Delhi. इंडियन क्रिकेट टीम (indian cricket team) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के प्रशंसक न सिर्फ अपने देश में हैं, बल्कि विदेशों में भी उनकी फैन फॉलोइंग (MS Dhoni fans) जबरदस्त है। धोनी ने मैदान पर बल्ले से अपनी काबिलियत का लोहा तो मनवाया है ही, एक बेहतरीन और शांत स्वभाव वाले व्यक्ति के रूप में भी वह पहचाने जाते हैं। यही कारण है कि फैंस ने उन्हें "कैप्टन कूल" (dhoni captain cool) उपनाम दिया है। जब से धोनी क्रिकेट से दूर हुए हैं, प्रशंसक लगातार फील्ड पर उनकी वापसी के इंतजार में हैं।  

16-01-2020113147MSDhoniisth1

►धोनी के नाम यह अनोखा रिकॉर्ड 

MS Dhoni की गिनती दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में होती है। उन्होंने इसे कई बार साबित भी किया है। टीम इंडिया के लिए बड़े-बड़े मौकों पर धोनी ने बेहतरीन बल्लेबाजी करके टीम को जीत दिलाई और हर बार साबित किया कि क्यों उन्हें दुनिया का नंबर वन फिनिशर (MS Dhoni best finisher) माना जाता है। ज्यादातर निचले क्रम के बल्लेबाज (lower order batsman) रहे धोनी के नाम कमाल की पारियां रहीं हैं। इसके साथ ही वह भारत के एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टीम के लिए पांच अलग अलग पोजीशन पर बल्लेबाजी करते हुए शतक ठोंका है। 

16-01-2020113155MSDhoniisth2

►अलग-अलग नंबर पर की है बल्लेबाजी

भारतीय टीम के लिए धोनी ने वनडे में तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है। फिल्हाल ऐसा कमाल कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया। बता दें कि कुछ मैचों में धोनी ने टीम के लिए ओपनिंग भी की है। बतौर ओपनर उनका बेस्ट स्कोर 96 रन है। अलग-अलग नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका कम ही क्रिकेटर्स को मिलता है। 

►अलग-अलग नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कुछ ऐसा रहा धोनी का स्कोर

तीसरा नंबर- 183 रन
चौथा नंबर- 109 रन
पांचवां नंबर- 134 रन
छठा नंबर- 139 रन
सातवां नंबर- 139 रन

अब तक के अपने वन-डे (ODI career dhoni) करियर में धोनी ने कुल 350 मैच खेले हैं। इन मैच में उन्होंने 50.57 की औसत से कुल 10,773 रन बटोरे हैं। वन-डे क्रिकेट फॉर्मैट में MS Dhoni के नाम दस शतक दर्ज हैं।

Web Title: MS Dhoni is the only Indian cricketer who has scored century playing in different positions ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया