राज्यपाल ने किया राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 का समापन, कहा - युवा देश की महान विरासत को आगे ले जायें


NP863 16/01/2020 18:43 PM
95 Views

LUCKNOW. उत्तर प्रदेश की राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहा 23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव रंगारंग समारोह के साथ समाप्त हो गया। बृहस्पतिवार 16 जनवरी 2020 को आयोजित समापन समारोह में राज्यपाल उत्तर प्रदेश आनंदीबेन पटेल ने देश के विकास में युवाओं के साथ ही महिलाओं की से अधिक भागीदारी पर जोर दिया । कार्यक्रम में केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री किरन रिजीजू ने साल 2028 के ओलम्पिक के लिए बढ़चढ़कर प्रतिभाग के लिए आवाहन किया, किरन रिजिजू ने कहा कि 'फिट यूथ, फिट इंडिया मिशन' तभी कामयाब होगा जब अधिक से अधिक युवाओं की दावेदारी हो, उत्तर प्रदेश उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने उत्तर प्रदेश में युवा उत्सव आयोजित होने को विशेष उपलब्धि बताते हुए कहा कि ओलम्पिक में भी यूपी के युवा दम दिखाएंगे और सबसे अधिक पदक लेकर आएंगे, उत्तर प्रदेश के खेल राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने भी युवाओं को अधिक से अधिक खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग के लिए प्रोत्साहित किया।  इस दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना के 2016-2017, 2017-2018 के चिन्हित कार्यक्रम समन्वयक, कार्यक्रम अधिकारी, एनएसएस स्वंयसेवक को भी सम्मानित किया गया। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अशोक श्रोती मौजूद रहें।

RAJYAPAL NE KIYA YUVA UTSAV 2020 KA SAMAPAN
पहले ग्रेटर नोएडा और अब लखनऊ में, उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार आयोजित राष्ट्रीय युवा उत्सव के 5 दिन गुजरने के बाद अंतिम दिन भी युवाओं का उत्साह देखने को मिला। बृहस्पतिवार को लगातार हो रही बारिश और खराब मौसम के बावजूद इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान युवाओं की भारी संख्या में मौजूदगी का गवाह बना। उत्सव के समापन से पहले पूरे आयोजन का संकलित वीडियो दिखाया गया और इस दौरान महिला सशक्तिकरण पर आधारित नाटक द्रौपदी का मंचन भी किया गया।

समापन समारोह में उत्तर प्रदेश के खेल राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने युवाओं को भारी तादाद में को इस कार्यक्रम में भागीदारी के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री किरन रिजीजू ने कहा कि "भारत में महज विरोध करने वालों की ओर युवा ध्यान न दें। वह अर्जुन की तरह अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखें। आपका लक्ष्य 2028 में होने वाला ओलम्पिक है।" आपको लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलम्पिक में अपनी ताकत दिखानी है और पूरी दुनिया में टॉप टेन में अपनी जगह बनानी है।


उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने इस दौरान कहा कि आप लक्ष्य प्राप्ति में पूरे मन से लगेंगे यही प्रण लेकर आपको यहां से जाना है। इसी के साथ उन्होंने भरोसा जताया कि यूपी के युवा ही ओलम्पिक में सबसे ज्यादा पदक लेकर आएंगे। इसी के साथ उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के उपदेश "उठो जागो और लक्ष्य की प्राप्ति तक न रुको" से युवाओं का आह्वान किया।

RAJYAPAL NE KIYA YUVA UTSAV 2020 KA SAMAPAN
समारोह में राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने युवाओं से कहा कि आप सभी लगातार आगे बढ़ते रहिए। उन्होंने यह भी कहा कि देश की आधी आबादी महिलाओं की है, उनको भी देश के विकास में बराबर योगदान देना चाहिए। भारत प्रतिभाओं का देश है और यह अच्छा संकेत है कि 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम के आयु वालों की हैं। राज्यपाल ने कहा कि हमारी युवा आबादी में जोश और साहस है तथा उनमें विशिष्ट करने की क्षमता भी है। इस जोश, साहस और विशिष्ट क्षमता को देश हित में प्रयोग करने की जरूरत है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि युवा देश की महान विरासत को आगे ले जायें। उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि लगभग 50 प्रतिशत भागीदारी महिलाओं की भी है। हमें विकसित भारत के निर्माण के लिये महिलाओं को भी हर स्तर पर समान अवसर उपलब्ध कराना होगा। इसी के साथ उन्होंने युवा उत्सव के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। वन एक्ट प्ले प्रतियोगिता में पहला स्थान राजस्थान ने तो दूसरा स्थान केरल ने और तीसरा महाराष्ट्र के हिस्से गया। जबकि लोक नृत्य प्रतियोगिता में पहला स्थान उड़ीसा ने दूसरा राजस्थान ने और तीसरा तमिलनाडु ने हासिल किया।

Web Title: RAJYAPAL NE KIYA YUVA UTSAV 2020 KA SAMAPAN ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया