आज़म खान के बेटे को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, सपा की भी बढ़ी टेंशन!


NP1509 17/01/2020 16:05:46
458 Views

New Delhi. सपा सांसद (SP MP) आजम खान (Azam Khan) के बेटे अब्दुल्ला आज़म खान (Abdullah Azam Khan) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से तगड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने अब्दुल्ला का निर्वाचन रद्द करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। साथ ही इस मामले में याचिकाकर्ता (Petitioner) नवाब काजिम अली को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। अब इस मामले पर 25 मार्च को अगली सुनवाई होगी। 

17-01-2020164639SCrefusesto2

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने पिछले दिनों यह कहते हुए अब्दुल्ला आजम खान (Abdullah Azam Khan) की विधायकी रद्द कर दी थी कि साल 2017 में जब वो निर्वाचित हुए थे, तब उनकी उम्र (Age) चुनाव लड़ने के लिए कम थी। वहीं, कोर्ट के इस फैसले को अब्दुल्ला ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चुनौती दी थी। 

क्या है पूरा मामला

काजिम अली ने कोर्ट में याचिका दाखिल करके अब्दुल्ला आज़म खान के निर्वाचन को लेकर सवाल खड़े किए थे। काजिम ने अब्दुल्ला के शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और वीजा पर अंकित जन्म तिथि का हवाला देते हुए कहा था कि अब्दुल्ला की वास्तविक जन्मतिथि 30 सितंबर, 1990 की बजाय एक जनवरी, 1993 है। जिस पर हाईकोर्ट ने अब्दुल्ला की मां के सर्विस रिकॉर्ड समेत उनकी जन्मतिथि से संबंधित समस्त दस्तावेज की जांच की थी। जांच में कोर्ट ने पाया कि सभी दस्तावेजों में अब्दुल्ला की जन्मतिथि एक जनवरी, 1993 दर्ज है।

सपा सांसद आजम खान के छोटे बेटे अब्दुल्ला आजम ने साल 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव में रामपुर क्षेत्र की स्वार सीट से जीत हासिल की थी। अब्दुल्ला ने भाजपा के उम्मीदवार लक्ष्मी सैनी को 50 हजार से ज्यादा मतों से हराया था, जबकि बसपा के नवाब काजिम अली तीसरे नंबर पर रहे थे। नवाब काजिम अली अब कांग्रेस में हैं। 

यह भी पढ़ें:-...सपा के दिग्गज नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, मचा हड़कंप

Web Title: SC refuses to stay HC decision to repeal Abdullah Azam legislature ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया