राहुल को चुनकर केरल की जनता ने 'विनाशकारी काम' किया : रामचंद्र गुहा


NP1509 18/01/2020 10:36 AM
56 Views

Ramchandra Guha said that the people of Kerala did a

-इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने राहुल गांधी पर जमकर साधा निशाना
-नरेंद्र मोदी के सामने राहुल गांधी का भारतीय राजनीति में कोई चांस नहीं : रामचंद्र गुहा
-केरल की जनता ने राहुल गांधी को चुनकर किया है विनाशकारी काम : रामचंद्र गुहा
-अगर केरल के लोग दोबारा राहुल को चुनते हैं तो इससे मोदी को बढ़त मिलेगी : रामचंद्र गुहा

Thiruvananthapuram. इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला है। रामचंद्र गुहा ने शुक्रवार को कहा कि ‘खानदान की पांचवी पीढ़ी’ के राहुल गांधी के पास भारतीय राजनीति में ‘कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले’ नरेंद्र मोदी के सामने कोई मौका नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि केरल के लोगों ने कांग्रेस नेता को संसद के लिए चुनकर विनाशकारी कार्य किया है। 

केरल साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन ‘राष्ट्र भक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता’ विषय पर आयोजित सत्र में गुहा ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का स्वतंत्रता संग्राम के समय ‘महान पार्टी’ से आज ‘दयनीय पारिवारिक कंपनी’ बनने के पीछे एक वजह भारत में हिंदुत्व और अंधराष्ट्रीयता का बढ़ना है। 

परिवारवाद का आरोप लगाते हुए गुहा ने कहा कि वह निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हैं। राहुल सौम्य और सुसभ्य व्यक्ति हैं, लेकिन युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता। उन्होंने कहा कि अगर मलयाली 2024 में दोबारा राहुल गांधी को चुनने की गलती करेंगे तो शायद नरेंद्र मोदी को ही बढ़त देंगे। 

केरल लोगों को संबोधित करते हुए इतिहासकार ने कहा कि केरल ने भारत के लिए कई बेहतरीन काम किए हैं, लेकिन संसद के लिए राहुल गांधी को चुनकर एक विनाशकारी कार्य किया है। 

गुहा ने पीएम मोदी की जमकर की तारीफ

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए गुहा ने कहा कि नरेंद्र मोदी की असली बढ़त यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं। मोदी ने खुद यह मुकाम हासिल किया है। 15 साल तक राज्य को चलाया है और उनमें प्रशासनिक अनुभव है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी उल्लेखनीय रूप से कठिन परिश्रम करते हैं और कभी यूरोप जाने के लिए छुट्टी नहीं लेते। वहीं, गुहा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर भी निशाना साधा और ‘मुगल वंश के आखिरी’ दौर से उनकी स्थिति की तुलना की।

यह भी पढ़ें:-...इंदिरा जयसिंह ने निर्भया की मां से किया अनुरोध, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह आरोपियों को...

Web Title: Ramchandra Guha said that the people of Kerala did a 'disastrous job' by choosing Rahul Gandhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया