छुट्टा पशुओं से पीड़ित किसानों को रखवाली भत्ता दे सरकार: अजय कुमार लल्लू


NP1181 18/01/2020 16:32:39
55 Views

LUCKNOW. उत्तर प्रदेश योगी राज में गोवंश की कब्रगाह बन गया है, वहीं किसान छुट्टा पशुओं से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। लाखों की तादाद में प्रदेश के समस्त जनपदों में आवारा गोवंश किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। किसानों सहित ग्रामीण लोगों की आय का जरिया रही पशु हाट खत्म हो गई है। वहीं प्रदेश सरकार गोवंश संरक्षण के नाम पर खानापूर्ति कर किसानों की फसलें बर्बाद कर देने पर तुली है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि हम सरकार से मांग करते हैं कि जब तक गौशाला का बेहतर प्रबंधन नहीं हो पाता है, तब तक सरकार छुट्टा पशुओं से पीड़ित किसानों को रखवाली भत्ता दे।

18-01-2020170153Governmentsho1

छुट्टा पशुओं से किसान परेशान, कागजों पर गौशाला चला रहा प्रशासन

श्री लल्लू ने कहा कि रबी सीजन में किसानों के लिए आवारा पशु तबाही का कारण बन गए हैं। प्रदेश सरकार गोवंश संरक्षण के नाम पर आबकारी से लेकर मंडी परिषद तक से भारी भरकम सेस (टैक्स) वसूल रही है, ले‍किन गौशालाओं के निर्माण और गायों की देखभाल के नाम पर जमीन पर कुछ भी नहीं हो रहा है। सरकारी गौशालाओं में योगी सरकार में चारे एवं इलाज के अभाव में हजारों गायों की मौत हो चुकी है।

18-01-2020170452Governmentsho3

योगीराज में गौ वंश की कब्रगाह बन गया है प्रदेश

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की फसलों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए जो गौ संरक्षण योजना की शुरूआत की, वह सिर्फ कागजों तक ही सीमित रह गया है, क्योंकि जो बजट आवंटित किया गया, वह इन आवारा पशुओं की संख्या के मुकाबले ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है और जो बजट आवंटित है, उसमें बन्दरबांट हो रहा है, उसका दुष्परिणाम यह है कि चारे और अन्य सुविधाओं के अभाव में बड़ी संख्या में आवारा पशु इन संरक्षण गृहों में आए दिन अपनी जान गंवा रहे हैं और यह संरक्षण गृह गो वंशों के लिए जिन्दा कब्रगाह बन गये हैं। अभी दो दिन पूर्व राजधानी के बंथरा में रामचौरा गौशाला में बीमार गायों को जिन्दा हालत में ही कुत्ते नोच-नोचकर काट रहे थे। 

18-01-2020165840Governmentsho

योगी सरकार गौ संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से प्रेरणा ले

यह भयावह स्थिति केवल राजधानी लखनऊ तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सुलतानपुर, बांदा, वाराणसी, सीतापुर, खीरी, कानपुर, हरदोई, अयोध्या, प्रयागराज, अम्बेडकरनगर, बहराइच, गोण्डा, देवरिया, इटावा आदि लगभग प्रदेश के अधिकांश जिलों में है, जहां गौशालाओं में व्याप्त अव्यवस्था, चारे की अनुपलब्धता और रखरखाव के अभाव में गोवंश अपनी जान गंवा रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने मांग की है कि गौ संरक्षण की उन्नत व्यवस्था के लिए कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ से प्रदेश की योगी सरकार को प्रेरणा लेते हुए गोवंश के संरक्षण हेतु अविलम्ब प्रभावी कदम उठाने चाहिए और फसलों को बर्बादी से रोकने के लिए तत्काल किसानों को समुचित आर्थिक मदद मुहैया कराये।

Web Title: Government should give guardianship allowance to farmers suffering from holiday animals: Ajay Kumar Lallu ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया