बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गहलोत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, आदिवासी छात्राओं को मिलेगी...


NAZO ALI SHEIKH 19/01/2020 10:08 AM
95 Views

Rajasthan. बालिका शिक्षा (Girl Education) को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने आदिवासी छात्राओं को स्कूटी (Scooty) बांटने का फैसला लिया है। उन्होंने इस योजना को मंजूरी देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में आदिवासी विभाग, आदिवासी छात्राओं (tribal girls) को 6 हजार स्कूटी बांटेगा। 

Gehlot government has taken a big decision to promote girl child education, tribal girls will get

अशोक गहलोत के इस कदम का सभी ने समर्थन और स्वागत किया है। राजस्थान सरकार की तरफ से कहा गया है कि 6 हजार स्कूटियों को आदिवासी छात्राओं को बांटा जाएगा। पहले आदिवासी छात्राओं को बांटी जाने वाली स्कूटियों की संख्या 4 हजार थी, जिसे बढ़ाकर 6 हजार कर दिया गया है। 

सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक सीएम गहलोत ने '' देवनारायण स्कूल स्कूटी योजना (Devnarayan School Scooty Scheme)  '' के तहत बांटी जाने वाली स्कूटियों की संख्या में भी बढ़ोतरी की है। पहले इस योजना के तहत बांटी जाने वाली स्कूटियों की संख्या 1 हजार थी जिसे बढ़ाकर 1500 कर दिया गया है। अब 1500 मेधावी आदिवासी छात्राओं को स्कूटी बांटी जाएगी। मुख्यमंत्री की इस योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा से ज्यादा छात्राओं की शिक्षा में रुचि बढ़ेगी।

Gehlot government has taken a big decision to promote girl child education, tribal girls will get

बता दें कि इसके अलावा अशोक गहलोत ने '' कालीबाई भील मेधावी छात्र स्कूटी योजना '' को भी मंजूरी दी है। ये योजना अल्पसंख्यकों और अनुसूचित जाति के लिए है। इस योजना के तहत अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को सरकार की तरफ से स्कूटर दिया जाएगा।

Web Title: Gehlot government has taken a big decision to promote girl child education, tribal girls will get ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया