निर्भया केस : दोषी पवन की याचिका पर SC करेगा सुनवाई, वारदात के वक्त नाबालिग होने का किया दावा


NP1509 20/01/2020 09:34 AM
100 Views

New Delhi. निर्भया केस (Nirbhaya Case) के दोषी फांसी की सजा से बचने के लिए लगातार कानूनी दांव-पेंच का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी कड़ी में दोषी पवन गुप्ता (Pawan Gupta) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) याचिका दायर कर दावा किया है कि वारदात के समय वह नाबालिग था। वहीं, दोषी पवन की इस याचिका पर न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बेंच पर सोमवार को सुनवाई करेगी। 

Supreme Court hearing on convict Pawan Gupta

दिल्ली हाई कोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है याचिका

बता दें कि दोषी पवन गुप्ता की ओर से दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) याचिका में दायर कर दावा किया गया था कि 16 दिसंबर 2012 को वह नाबालिग था, इसलिए उसे फांसी नहीं दी जा सकती। हाईकोर्ट (High Court) ने यह याचिका खारिज करते हुए दोषी के वकील एपी सिंह पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। वहीं, अब पवन ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए हाईकोर्ट पर तथ्यों की अनदेखी का आरोप लगाया है। 

सुप्रीम कोर्ट याचिका खारिज करता है तो...

अगर सुप्रीम कोर्ट दोषी पवन गुप्ता की याचिका खारिज करता है तो उसके पास क्यूरेटिव पिटिशन और राष्ट्रपति के पास अपनी दया याचिका भेजने का विकल्प होगा। इससे पहले इस केस एक अन्य आरोपी मुकेश सिंह की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर चुके हैं। जबकि अक्षय, पवन और विनय के पास राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास दया याचिका दाखिल करने का संवैधानिक विकल्प बचा है। 

यह भी पढ़ें:-... इंदिरा जयसिंह की अपील का निर्भया की मां ने दिया ये जवाब

Web Title: Supreme Court hearing on convict Pawan Gupta's claim of being a minor in Nirbhaya case ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया