अयोध्या विवाद : पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की क्यूरेटिव पिटीशन


NP1509 21/01/2020 15:41:59
23 Views

New Delhi. अयोध्या भूमि-विवाद (Ayodhya land dispute) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के खिलाफ पीस पार्टी ने क्यूरेटिव पिटीशन (Curative petition) दाख़िल की है। जिसमें दलील दी गयी है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आस्था के आधार पर था न कि मैरिट के आधार पर था। इससे पहले कोर्ट इस मामले फैसले के खिलाफ दाखिल सभी पुनर्विचार याचिकाओं (Review Petition) को खारिज कर चुका है। हालांकि क्यूरेटिव पिटीशन का विकल्प अभी बचा हुआ है। 

21-01-2020154904Ayodhyadisput1

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की थी 18 पुनर्विचार याचिकाएं

अयोध्या भूमि-विवाद मामले में 9 नवंबर 2019 को तत्कालीन सीजेआई (CJI) रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने ऐतिहासिक फैसला (Historic verdict) सुनाया था। जिसके खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (All India Muslim Personal Law Board), पीस पार्टी (Peace Party) और जमीयत उलेमा-ए-हिन्द समेत अन्य मुस्लिम पक्षकारों ने पुनर्विचार याचिका (Review Petition) दाखिल की थी। 

वहीं, पांच जजों की संविधान पीठ ने इन पुनर्विचार याचिकाओं पर करीब 50 मिनट तक सुनवाई करते हुए इन्हें खारिज कर दिया था। साथ ही यह भी कहा था कि अब अयोध्या मामला कोर्ट में दुबारा नहीं लाया जाएगा। हालांकि मामले में सबसे बड़े पक्षकार सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड (Sunni Central Waqf Board) और एक अन्य पक्षकार इकबाल अंसारी (Iqbal Ansari) ने फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करने से इनकार कर दिया था। 

बता दें कि 9 नवंबर 2019 को दशकों पुराने इस विवाद पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने विवादित जमीन को रामलला को देने का आदेश दिया है। साथ ही कोर्ट ने तीन महीने के अंदर राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट के गठन का भी निर्देश दिया है। वहीं, कोर्ट ने विवादित जमीन के बदले मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन देने का फैसला सुनाया था।

यह भी पढ़ें:-... सीएए को लेकर विपक्षी दल दुष्प्रचार और भ्रम फैला रहे: अमित शाह

Web Title: Ayodhya dispute Peace Party filed curative petition in Supreme Court ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया