CBSE: गणित में भी होगा प्रैक्टिकल, 20 नंबर प्रैक्टिकल और 80 नंबर होंगे थ्योरी के


NAZO ALI SHEIKH 21/01/2020 17:10:05
52 Views

Lucknow. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) के 12वीं के गणित विषय (Mathematics) के छात्रों के लिए इस बार प्रैक्टिकल (Practical) (लैब मैनुअल एक्टिविटी) व्यवस्था लागू की गई है। इसके लिए 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। 80 नंबर थ्योरी के मिलेंगे। 

21-01-2020171941CBSEMathemat1

सीबीएसई की ओर से नियुक्त चीफ नोडल सुपरवाइजर (Chief Nodal Supervisor) आनंद पांडे ने कहा कि 12वीं में गणित को छोड़कर हर विषय में प्रैक्टिकल होता है। इससे छात्रों को अच्छे नंबर मिल जाते हैं। ऐसे में बोर्ड ने तय किया है कि इस बार से गणित में प्रैक्टिकल लागू करेंगे। 

छात्र जो थ्योरी पढ़ेंगे, उसका प्रैक्टिकल गणित लैब में जाकर करेंगे। मसलन मॉडल, कटिंग आदि के जरिये गणितीय समाधानों को प्रस्तुत करेंगे। बताया कि जिन स्कूलों में गणित लैब की सुविधा नहीं होगी, वहां पर फिजिक्स की लैब में प्रैक्टिकल किए जाएंगे।  

  गणित के होंगे दो तरह के पेपर

इस बार 10वीं के बोर्ड में दो तरह के गणित के पेपर होंगे। छात्र गणित के बेसिक और स्टैंडर्ड का विकल्प भर सकते हैं। बेसिक में सामान्य से आसान और स्टैंडर्ड में कुछ टफ पेपर आएगा। छात्रों के पेपर की पसंद के अनुसार ही उनका सीटिंग अरेंजमेंट किया जाएगा। कक्ष निरीक्षकों के पास अनुक्रमांक के अनुसार बेसिक और स्टैंडर्ड की लिस्ट भी होगी। 

Web Title: CBSE: Mathematics will also be practical, 20 numbers will be practical and 80 numbers will be of theory ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया