गणतंत्र दिवस 2020 : जानें क्या है पीएम मोदी की 'साफा' परंपरा


NAZO ALI SHEIKH 26/01/2020 14:04 PM
97 Views

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गणतंत्र दिवस (Republic Day) और स्वतंत्रता दिवस (ndependence Day) पर साफा (SAFA) बांधने की रसम तब से मनाते आ रहे  हैं जब वह पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे।

Republic Day 2020  What is PM Modi s Safa tradition

अपनी इसी परंपरा को बरकरार रखते हुए इस बार पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर केसरिया रंग का बंधेज का साफा (SAFA) बांधा था। पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय नव निर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहली बार शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

  साफे की होती है चर्चा

हर बार गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर पीएम के परिधान में खास तौर पर उनके साफे (SAFA) की अधिक चर्चा होती है। पिछले साल पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से छठवीं बार स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था और उस समय उन्होंने कई रंगों वाला साफा बांधा था।

वहीं 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार अपने भाषण के दौरान लाल रंग का बंधेज वाला साफा (SAFA) पहना था जिसकी पीछे की पट्टी का रंग हरा था।

प्रधानमंत्री ने 2015 में धारीदार पट्टियों वाला साफा (SAFA) बांधा था जिनमें से कुछ का रंग लाल और गहरा हरा था। इसके बाद 2016 में लाल किले से भाषण के दौरान वह गुलाबी और पीले रंग वाले साफे में नजर आए थे। वहीं 2017 में उन्होंने चमकदार लाल और पीले रंग का साफा पहना था।

Web Title: Republic Day 2020 What is PM Modi s Safa tradition ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया