निर्भया केस : दोषी मुकेश की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला


NP1509 28/01/2020 17:10 PM
79 Views

New Delhi. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बुधवार को निर्भया केस (Nirbhaya case) में सजायाफ्ता मुकेश कुमार सिंह (Mukesh Kumar Singh) की ओर से दया याचिका (Mercy Petition) खारिज होने के फैसले के खिलाफ अपील पर सुनवाई हुई। इस मामले में कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। जस्टिस आर भानुमति की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच ने कहा कि वह दोषी मुकेश की याचिका पर बुधवार को फैसला सुनाएगी। 

Nirbhaya case Supreme Court reserved verdict on guilty Mukesh

सुनवाई के दौरान मुकेश की ओर से पेश वकील (Mukesh's lawyer) अंजना प्रकाश ने दलील दी कि दया याचिका में सभी तथ्य राष्ट्रपति (President) के सामने नहीं रखे गए। दया याचिका खारिज करने की प्रक्रिया में खामी थी। राष्ट्रपति द्वारा शक्तियों के इस्तेमाल का मामला अदालत की न्यायिक समीक्षा के अधिकार के दायरे में आता है। 

मुकेश की वकील ने कहा कि आपको हर कदम पर अपना दिमाग लगाना होता है (दया याचिका पर फैसले के संबंध में)। आप किसी की जिंदगी से खेल रहे हैं। मुकेश को जेल में बेरहमी से पीटा गया। 

इस पर जस्टिस आर भानुमति की तीन सदस्यीय बेंच ने सवाल किया कि आप यह कैसे कह सकते हैं कि यह तथ्य राष्ट्रपति के सामने नहीं रखे गए? और आप यह कैसे कह सकते हैं कि राष्ट्रपति ने दिमाग का इस्तेमाल नहीं किया?

बता दें कि निर्भया केस दोषियों में से एक मुकेश सिंह ने पिछले दिनों ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास दया याचिका दायर की थी। जिसके बाद राष्ट्रपति ने मुकेश की दया याचिका 17 जनवरी को खारिज कर दी थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से भेजे जाने के तुरंत बाद राष्ट्रपति ने इसे खारिज कर दिया। जिसके खिलाफ दोषी मुकेश की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की गयी है।

यह भी पढ़ें:-...बिहार के जहानाबाद में पकड़ा गया शरजील इमाम

Web Title: Nirbhaya case Supreme Court reserved verdict on guilty Mukesh's appeal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया