निर्भया केस : दोषी मुकेश का फांसी पर चढ़ना तय, SC ने राष्ट्रपति के फैसले में दखल से किया इंकार


NP1509 29/01/2020 11:05 AM
79 Views

Supreme Court dismisses Mukesh s appeal against the decision to dismiss mercy petitionNew Delhi. निर्भया केस में दोषी मुकेश सिंह की ओर से राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की गयी थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कहा कि विवाद में कोई योग्यता नहीं है, कथित यातना एक आधार नहीं हो सकती है, सभी दस्तावेजों को राष्ट्रपति के समक्ष रखा गया था और उसने उन्हें ध्यान में रखा था।

 

इससे पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में दोषी मुकेश की अपील पर सुनवाई हुई थी। दौरान मुकेश की ओर से पेश वकील (Mukesh's lawyer) अंजना प्रकाश ने दलील दी कि दया याचिका में सभी तथ्य राष्ट्रपति (President) के सामने नहीं रखे गए। दया याचिका खारिज करने की प्रक्रिया में खामी थी। राष्ट्रपति द्वारा शक्तियों के इस्तेमाल का मामला अदालत की न्यायिक समीक्षा के अधिकार के दायरे में आता है। 

मुकेश की वकील ने कहा कि आपको हर कदम पर अपना दिमाग लगाना होता है (दया याचिका पर फैसले के संबंध में)। आप किसी की जिंदगी से खेल रहे हैं। मुकेश को जेल में बेरहमी से पीटा गया। इस पर जस्टिस आर भानुमति की तीन सदस्यीय बेंच ने सवाल किया कि आप यह कैसे कह सकते हैं कि यह तथ्य राष्ट्रपति के सामने नहीं रखे गए? और आप यह कैसे कह सकते हैं कि राष्ट्रपति ने दिमाग का इस्तेमाल नहीं किया?
 
गौरतलब कि निर्भया केस दोषियों में से एक मुकेश सिंह ने पिछले दिनों ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास दया याचिका दायर की थी। जिसके बाद राष्ट्रपति ने मुकेश की दया याचिका 17 जनवरी को खारिज कर दी थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से भेजे जाने के तुरंत बाद राष्ट्रपति ने इसे खारिज कर दिया। जिसके खिलाफ दोषी मुकेश की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

यह भी पढ़ें:-...अनुराग ठाकुर पर ओवैसी का पलटवार, कहा- भारत में वह जगह बताए जहां आप मुझे गोली मारेंगे

Web Title: Supreme Court dismisses Mukesh s appeal against the decision to dismiss mercy petition ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया