छुट्टा पशु बन रहे हैं किसानों की बड़ी समस्या, बस कागजों पर चल रही हैं गौशालाएं : अजय कुमार लल्लू


NP863 29/01/2020 18:09 PM
16 Views

Lucknow. प्रदेश के समस्त जनपदों में आवारा गौवंश किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। किसान छुट्टा पशुओं से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। प्रदेश सरकार गोवंश संरक्षण के नाम पर खानापूर्ति कर किसानों की फसलें बर्बाद कर देने पर तुली है। स्थिति यहां तक आ गयी है कि अवारा पशु कई जनपदों में किसानों की मौत का कारण बन चुके हैं। गोण्डा के परशपुर में एक किसान को छुट्टा सांड़ ने पटक-पटक कर मार डाला और इस प्रकार की घटनाएं आये दिन समाचारपत्रों की सुर्खियां बन रही हैं। परेशान किसान सरकारी स्कूलों और कार्यालयों में छुट्टा जानवरों को कैद कर धरना-प्रदर्शन करने पर मजबूर हैं क्योंकि सरकार छुट्टा जानवरों से अपनी फसलों को बचाने के लिए तार के बाड़ लगाने की अनुमति नहीं दे रही है। एक किसान का पूरा जीवन उसके द्वारा उत्पादित फसल पर ही आधारित होता है उसी से वह अपने परिवार का पालन-पोषण, दवाई और बच्चों की पढ़ाई और हर जरूरतों की पूर्ति करता है। वही फसल छुट्टा जानवरों की भेंट चढ़ रही है ऐसे में हमारे उ0प्र0 का किसान खुद को बहुत ही निराश और हताश महसूस कर रहा है। ज्ञात हो कि इस सम्बन्ध में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जी भी सरकार को सचेत कर चुकी हैं।

vhutta pashu ban rahe badi samsya
अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि रबी सीजन में किसानों के लिए आवारा पशु तबाही का कारण बन गए हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि जब तक समुचित गौशालाओं का बेहतर प्रबंधन नहीं हो पाता तब तक सरकार छुट्टा पशुओं से पीड़ित किसानों को रखवाली भत्ता दे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही उस पत्र की कड़ी निन्दा की है जिसमें पढ़े लिखे ऊर्जावान युवा इंजीनियरों को छुट्टा जानवरों को पकड़ने और उन्हें नियंत्रित करने में लगाया गया है। उन्होने कहा कि यह हमारे देश के युवा प्रतिभाओं की योग्यता और प्रतिभा का अपमान है। 
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने किसानों की फसलों को अवारा पशुओं से बचाने के लिए जो योजना बनायी और बजट का जो प्राविधान किया है वह बहुत नाकाफी है क्योंकि उसके मुकाबले में प्रदेश का क्षेत्रफल और छुट्टा जानवरों की तादाद सरकार के अनुमान से कहीं बहुत ज्यादा है। यही कारण है कि सरकार की तमाम घोषणाओं के बाद हमारे परेशान हाल किसानों को कहीं से भी राहत नहीं मिल पा रही है और यह समस्या दिनों-दिन और अधिक विकराल होती जा रही है।  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने मांग की है कि गौ संरक्षण और समुचित व्यवस्था के लिए प्रदेश की योगी सरकार कांग्रेसशासित राज्यों खासकार छत्तीसगढ़, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश आदि प्रदेशों से प्रेरणा ले और गौ वंश के संरक्षण और छुट्टा जानवरों से फसलों की बर्बादी को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाये और किसानों को समुचित आर्थिक मदद मुहैया कराते हुए फसलों को बचाने के लिए किसानों को तारों का बाड़ लगाने की तत्काल अनुमति प्रदान करे।

Web Title: vhutta pashu ban rahe badi samsya ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया