सीएम योगी ने कहा- गंगा यात्रा का समापन नहीं, अब गंगा युग की शुरुआत


NP1357 31/01/2020 18:05 PM
156 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि गंगा यात्रा (Ganga Yatra) का आज समापन नहीं बल्कि “गंगा युग” (Ganga Yug) का प्रारंभ है। गंगा आराधना के लिए आस्था और अर्थव्यवस्था के समवेत स्वरों में रचित नव गीत के निर्माण की भावभूमि है। “गंगा यात्रा” गंगा किनारे बसे जो लोग इससे जुड़े हुए हैं, उनकी आजीविका को इसके माध्यम से और मजबूत किया जाएगा।

cm  yogi rally adress in kanpur

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गंगा बैराज पर गंगा यात्रा (Ganga Yatra) के समापन के मौके पर आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के उस संकल्प को मजबूत बनाने का आह्वान किया, जिसमें गंगा की निर्मलता के साथ उसे अर्थव्यवस्था से जोड़ना सबसे प्रमुख है। मुख्यमंत्री ने सुरक्षा और भ्रष्टाचार को लेकर एक बार फिर जीरो टॉलरेंस की बात कही। 

गंगा किनारे केमिकल का प्रयोग न करें ग्रामीण

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि नमामि गंगे का सबसे क्रिटिकल प्वाइंट (Critical Point) यही था, लेकिन यहां पर बदलाव हुआ है। उसकी रिपोर्ट प्रधानमंत्री (Prime Minister) को दी तो उन्होंने राष्ट्रीय गंगा परिषद (National Ganga Council) की पहली बैठक यहीं पर रखी। सीएम (CM) ने कहा कि पहले जाजमऊ में मछलियां मर जाती थीं, लेकिन अब स्थिति सुधरी है। नमामि गंगे परियोजना (Namami Gange Pariyojna) से लोग गंगा में डुबकी लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पांच दिनों की 1338 किलोमीटर की गंगा यात्रा में विभिन्न तरह के रचनात्मक कार्यक्रम हुए। उन्होंने गंगा के किनारे के गांव में केमिकल का प्रयोग न करने की अपील की। सीएम योगी (CM Yogi) ने फर्रुखाबाद की घटना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि एक दरिंदे ने 23 बच्चों को बंधक बना लिया था, उसको लेकर न केवल वह बल्कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री भी चिंतित थे। मुख्यमंत्री ने पूरे आपरेशन में शामिल टीम का अभिनंदन करते हुए कहा कि उस दरिंदे के साथ वही अंजाम हुआ, जिसका वह हकदार था।

सुरक्षा और भ्रष्टाचार पर किसी तरह का खिलवाड़ नहीं

मुख्यमंत्री (CM) ने कहा कि उनकी सरकार की शुरुआत से ही नीति है कि सुरक्षा और भ्रष्टाचार पर किसी तरह का खिलवाड़ नहीं होगा। कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। मुख्यमंत्री (CM) ने कहा कि भ्रष्टाचारियों पर भी सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि मां गंगा का आशीर्वाद था कि एक दिन पहले कार्यक्रम में विध्न पड़ने की जो पृष्ठभूमि तैयार हो गई थी, वह खत्म हो गई।  

cm  yogi rally adress in kanpur

सीएम योगी के साथ पूरी कैबिनेट रही मौजूद

बता दें कि गंगा यात्रा (Ganga Yatra) को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन पिछले कई दिनों से युद्धस्तर पर तैयारियां कर रहा था। शुक्रवार दोपहर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के हेलीकॉप्टर ने सीएसए परिसर (CSA Campus) में लैंडिंग की। हेलीकॉप्टर से उतरते ही मुख्यमंत्री का काफिला सीधे गंगा बैराज के लिए रवाना हो गया। इससे पहले सीएसए परिसर में मुख्यमंत्री का बीजेपी के विधायकों और कद्दावर नेताओं के साथ प्रशासनिक अफसरों ने स्वागत किया।

मुख्यमंत्री (CM) का काफिला जब गंगा बैराज पहुंचा तो वहां करीब-करीब उनकी कैबिनेट के हर बड़े मंत्री की मौजूदगी पहले से ही थी। मुख्यमंत्री ने यहां पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, कमलरानी वरुण, सुरेश राणा, सूर्य प्रताप शाही, बलदेव सिंह औलख समेत अन्य मंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल के साथ गंगा दर्शन किया। अटल घाट पर मुख्यमंत्री ने गंगा पूजन के साथ आरती भी की। इस दौरान गंगा घाट से लेकर गंगा की लहरों तक सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था जिला प्रशासन की तरफ से की गई थी। अटल घाट पर पूजा-अर्चना के बाद मुख्यमंत्री और उनकी कैबिनेट का काफिला सीधे जनसभा की तरफ रवाना हो गया।

यह भी पढ़ें- 

निर्भया केस : दोषियों को फांसी 1 फरवरी को होगी या नहीं, कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

NZ vs Ind 4th T20I : टाई के बाद फिर सुपर ओवर में जीता भारत, 4-0 से सीरीज में बनायी अजेय बढ़त

Web Title: cm yogi rally adress in kanpur ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया