क्या दिल्ली में वाकई पलट गई है बाजी या दावे सिर्फ हवा-हवाई?, ऐसे समझें सियासी गणित


NP1357 07/02/2020 12:53:57
537 Views

New Delhi. दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Election) के लिए आठ फरवरी को मतदान होना है। मतदान से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP), आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और कांग्रेस (Congress) सहित अन्य दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हालांकि अब चुनाव प्रचार थम ​गया है, लेकिन इस बीच बीजेपी (BJP) ने दावा किया है कि दिल्ली में 45 सीटों पर जीत के साथ वह सरकार बना सकती है। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री एवं पूर्व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) भी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं।

07-02-2020125901Istherereall1

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व अध्यक्ष एवं गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को चुनावी चाणक्य भी कहा जाता है। अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन दावा किया था कि 70 सीटों में से उनकी पार्टी 45 सीटों पर जीत हो रही है। दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार बनाएगी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए कहा था दिल्ली का महौल भाजपा (BJP) के पक्ष में है, जिसे लेकर विपक्षी दलों के चेहरे उतर गए हैं।

शीर्ष नेताओं के दावे के पीछे आंतरिक सर्वे

राजनीतिक विश्लेषकों और पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी (PM Modi) और अमित शाह (Amit Shah) के दावे के पीछे पार्टी का आंतरिक सर्वे व ओपिनियल पोल है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की चुनावी रैलियों के बाद दिल्ली की जनता का मूड बदला है। सर्वे के नतीजों में सामने आया कि सर्जिकल स्ट्राइक, शाहीन बाग, बाटला हाउस कांड सहित अन्य मुद्दों पर बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने खुलकर अपनी बात रखी, जिससे जनता के मूड में परिवर्तन हुआ है।

07-02-2020125953Istherereall2

पीएम मोदी, अमित शाह और योगी की रैलियों के बाद बदला रुख

बीजेपी (BJP) ने दिल्ली में विधानसभा चुनावों को लेकर आंतरिक सर्वे कराया था, उस सर्वे में बीजेपी (BJP) और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी, लेकिन सरकार आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की बनती दिख रही थी। हालांकि पीएम मोदी (PM Modi), अमित शाह (Amit Shah) और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की हुईं रैलियों के बाद जनता का रूख बदला है और अब चुनावी माहौल बीजेपी (BJP) के पक्ष में दिखाई दे रहा है। सर्वे में यह भी दावा किया गया कि इस बार कई सीटों पर कांग्रेस (Congress) पार्टी भी बाजी मारती हुई नजर आ रही है।

07-02-2020125957Istherereall3

पीएम मोदी की रैली के बाद सर्वे किया गया 

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को 27, आम आदमी पार्टी को 26 और कांग्रेस को 7-8 सीटें मिलती हुईं दिखाई दे रही हैं, जबकि अन्य सीटों पर कांटे का मुकाबला है। बीजेपी नेताओं का मानना है कि ये सर्वे पीएम मोदी की द्वारका रैली के बाद किया गया है। वहीं, एबीपी-सीवोटर के सर्वे में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती हुई दिख रही हैं, लेकिन बीजेपी कड़ी टक्कर दे सकती है।

यह भी पढ़ें - 

जम्मू कश्मीर को लेकर कांग्रेस नेता ने फिर दिया विवादित बयान

कोरोना वायरस का सबसे पहले खुलासा करने वाले डॉक्टर की मौत, पुलिस ने दावे को बताया था अफवाह

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर क्यों लगा पीएसए? सरकार ने दिया ये जवाब

Web Title: Is there really a reversal in Delhi or claims only air and air ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया