सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, हर माह युवाओं को मिलेंगे 2500 रुपए


NP1357 09/02/2020 17:53 PM
190 Views

Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नौजवानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम योगी ने कहा कि युवाओं के जल्द ही एक इंटर्नशिप स्कीम शुरू की जाएगी, जिसके तहत 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को तकनीकी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह इंटर्नशिप प्रोग्राम छह महीने का होगा। इंटर्नशिप के दौरान छात्रों मानदेय के तौर पर 2500 रुपए भी दिया जाएगा। इंटर्नशिप के बाद छात्रों के प्लेसमेंट की भी व्यवस्था सरकार कराएगी।

CM Yogi made a big announcement, every month the youth will get 2500 rupees

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को श्रम एवं सेवायोजन विभागी की ओर से गोरखपुर में पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी में आयोजित रोजगार मेले को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए सरकार एक इंटर्नशिप प्रोग्राम पर विचार कर रही है। इसके जरिए युवाओं को तकनीकि और औ​द्योगिक क्षेत्र से जोड़ेगी। इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को सरकार की तरफ से मानदेय दिया जाएगा, जिसके लिए 1000 रुपए केंद्र सरकार और 1500 रुपए यूपी सरकार देगी।

पुलिस में 20 फीसदी पदों पर छात्राओं की होगी भर्ती

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक तहसील में एक कौशल विकास सेंटर और आईटीआई खोला जाए, जिससे नौजवानों को एक बड़ा मिल सके और आगे बढ़ सकें। वहीं, सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तय किया है पुलिस भर्ती में छात्राओं को अनिवार्य रूप से 20 फीसदी भर्ती किया जाए, जिससे प्रदेश की सुरक्षा में उनका बड़ा योगदान हो सके।

CM Yogi made a big announcement, every month the youth will get 2500 rupees

तीन सालों में ढाई लाख पदों पर हुईं भर्तियां

सीएम योगी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारें श्रम एवं सेवा योजन विभाग के माध्यम से जो काम पांच वर्षों में भी नहीं सकी हैं, उनकी सरकार उससे तीन गुना काम तीन सालों में ही पूरा कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने नॉन गजेटेड पदों की भर्ती से इंटरव्यू प्रक्रिया को समाप्त करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बीते तीन सालों में ढाई लाख पदों पर भर्तियां की हैं।

इनवेस्टर्स समिट और डिफेंस एक्सपो का किया जिक्र

सीएम योगी ने रोजगार मेले में डिफेंस एक्सपो और इनवेस्टर्स समिट का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इनवेस्टर्स समिट के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ है, जिसे प्रदेश के 35 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सका है। उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपो में कई कम्पनियों से एमओयू साइन किया गया है, जिसमें करीब 50 हजार करोड़ का निवेश आया है। इससे करीब 5 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- 

ओडिशा में बिजली के तार में उलझी बस,6 की मौत,40 घायल

बड़ी खबर: इस तारीख से शुरू होगा अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण!

Web Title: CM Yogi made a big announcement, every month the youth will get 2500 rupees ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया