तो इस तरह योगी सरकार कांग्रेस के किसान आंदोलन को करेगी फ्लाप


D. K. SHUKLA 10/02/2020 10:57:31
41 Views

. प्रदेश सरकार किसानों को अभियान चला कर उपलब्ध कराएगी केसीसी
. मिशन मोड पर चलेगा केसीसी बनाने का अभियान

Unnao. कांग्रेस के किसान जागरण अभियान की जड़ों में मट्ठा डालने की पूरी तैयारी के साथ प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा दांव खेला है। जिन किसानों को लेकर कांग्रेस प्रदेश सरकार को घेरने की तैयारी में अभियान चला रही है, उन किसानों को योगी सरकार मामूली ब्याज दरों पर ऋण मुहैया कराने के लिए उनके किसान क्रेडिट कार्ड युद्ध स्तर पर बनवाने जा रही है। जिलाधिकारी की प्रेसवार्ता का लब्बोलुआब कुछ इसी ओर इशारा करता नजर आ रहा है। 

10-02-2020113143Inthisway,t1

जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने अपनी प्रेस वार्ता में बताया कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को विशेष अभियान चलाकर मिशन मोड में किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि किसानों को कृषि निवेशों की आवश्यकता की पूर्ति के लिए सूदखोरों का शिकार न होना पड़े।

जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति बेहद संजीदा है। किसानों की समस्याओं के निवारण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में 8 फरवरी से 15 दिनों का एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को मिशन मोड पर किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह व्यवस्था किसानों को खेती में होने लगने वाले बीज, खाद, कीटनाशकों और कृषि यंत्रों खर्च की पूर्ति के लिए की जा रही है। केसीसी के जरिए किसानों को बहुत ही कम दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी बैंकों की शाखाओं पर कैम्प लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जाते हैं। जिन किसानों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है वे इन शिविरों में पहुंच कर कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही किसान अपने निष्क्रिय कार्ड भी सक्रिय करा सकते हैं। 

10-02-2020113252Inthisway,t2

किसानों के बहाने सरकार को घेरने की तैयारी में है कांग्रेस

बता दें कि किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस पार्टी किसान जन जागरण अभियान चला रही है। जिसके तहत घर-घर जाकर किसानों से मांग पत्र भरवाकर लखनऊ में किसान आक्रोश प्रदर्शन की तैयारी की जा रही है। 26 फरवरी को होने वाले इस कार्यक्रम की जानकारी अकबरपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद रहे राजाराम पाल ने दो दिन पूर्व ही कांग्रेस कार्यालय में प्रेसवार्ता कर जानकारी दी थी। 

  तो किसानों को मात्र 4 फीसदी ब्याज पर मिलेगा कर्ज

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को मामूली ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस सुविधा के जरिए ली गयी रकम पर किसानों को मात्र 7 प्रतिशत का ब्याज देना होता है। यही नहीं, समय से ऋण की अदायगी करने पर 3 प्रतिशत ब्याज दर में छूट भी मिलती है। लिहाजा किसान को मात्र 4 फीसदी ही ब्याज देना होता है। 

10-02-2020113712Inthisway,t3

  सभी बैंकों की शाखाओं में कार्ड बनाने के लिए खोले जाएगे अतिरिक्त काउंटर 

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंकों को विशेष तौर से व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि हर शाखा में क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों को अलग से काउंटर खोलने के निर्देशित किया गया है। अधिकतम 14 दिनों में बैंको को किसान कार्ड बना कर देने होंगे।

  जिले के 3 लाख से अधिक किसान होंगे लाभान्वित  

प्रदेश सरकार के इस कदम से जिले के तीन लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिले में अब तक 311772 किसान लाभान्वित हुए है। इन लाभार्थियों में 79854 किसान ऐसे हैं जिनके किसान क्रेडिट कार्ड बन चुके हैं। 

यह भी पढ़ें...राहुल के डंडे मारने वाले बयान को खुर्शीद ने बताया मुहावरा, बोले- नासमझी में गलत माना गया

Web Title: In this way, the Yogi government cut out the Congress's farmer movement ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया