इस कंपनी में हिस्सेदारी बेचने वाली है सरकार, मिलेंगे 1,000 करोड़ रुपये


NAZO ALI SHEIKH 10/02/2020 14:11:35
35 Views

New Delhi. विनिवेश (Disinvestment) के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने एक और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है। बता दें कि केंद्र सरकार भारतीय स्टील प्राधिकरण लिमिटेड (Steel Authority of India Limited) (सेल) में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी कर रही है। इससे सरकार को 1,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। 

10-02-2020141538Disinvestment,1

  इस तरह होगी बिक्री

यह बिक्री ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के द्वारा की जाएगी। इस प्रक्रिया में सरकारी कंपनी के प्रवर्तक अपनी हिस्सेदारी सीधे तौर पर निवेशकों को बेचते हैं, जिसमें इनविजिबिलिटी का खास ख्याल रखा जाता है। 

यह भी पढ़ें... दिल्ली चुनाव: अगर AAP को बहुमत नहीं मिला तो कांग्रेस उठाएगी ये बड़ा कदम!

  सरकार की हिस्सेदारी 75 प्रतिशत

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Public Asset Management Department) (दीपम) के एक अधिकारी ने बताया कि इस्पात मंत्रालय इस विनिवेश के लिए सिंगापुर और हांगकांग में रोडशो करने की तैयारी में है। सेल में सरकार की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

  इन कंपनियों की भी होगी बिक्री

सरकार देश की दूसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) को भी प्राइवेट करने जा रही है। साथ ही बजट 2020 में केंद्र सरकार ने एलान किया था कि वो भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की अपनी हिस्सेदारी भी बेचेगी। 

10-02-2020141601Disinvestment,2

  क्या सरकार का लक्ष्य?

बताते चलें कि चालू वित्त वर्ष में सरकार ने विनिवेश के द्वारा 1.05 लाख करोड़ रुपये मिलने का लक्ष्य रखा था। हालांकि इस लक्ष्य के पूरे होने की संभावना नहीं है। बजट 2020 के दौरान इस लक्ष्य को संशोधित कर 65 हजार करोड़ रुपए कर दिया गया है। मौजूदा समय में सरकार ने 35 हजार करोड़ रुपए जुटा लिए हैं। वहीं, वित्त वर्ष 2020 के लिए 2.1 लाख करोड़ रुपए का विनिवेश लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

  LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आईपीओ के द्वारा से सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि एलआईसी का आईपीओ लाया जाएगा। सरकार एलआईसी में अपने हिस्सेदारी बेचेगी। जीवन बीमा जीवन बीमा क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी बाजार में सूचीबद्ध नहीं है। एलआईसी सरकारी सिक्योरिटीज में निवेश करने के अलावा शेयर बाजार में हर साल भारी मात्रा में निवेश करती है। 

Web Title: Government to sell stake in this company, will get Rs 1,000 crore ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया