भारत और यूके के बीच 13 फरवरी से होगा संयुक्त सैन्य अभ्यास


NP1357 10/02/2020 18:36:08
26 Views

New Delhi. भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियर-2020 के पांचवें संस्करण का आयोजन 13 से 26 फरवरी 2020 तक यूके के सैलिसबरी मैदान में किया जाएगा। इस अभ्यास में भारतीय और यूनाइटेड किंगडम सेना के 120 सैनिक शामिल होंगे। पिछले कुछ समय में विभिन्न उग्रवाद और आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अनुभव एक दूसरे से साझा करेंगे।

10-02-2020183831IndiaandUKt1

भारत और यूके के बीच हो रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में आतंकवादियों के संचालन पर जोर देने के साथ कंपनी स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन करना है। आधुनिक हथियार प्रणाली, उपकरण और सिम्युलेटर प्रशिक्षण पर प्रशिक्षण की भी योजना बनाई गई है। विशेष रूप से, भारत द्वारा विभिन्न देशों के साथ किए गए सैन्य प्रशिक्षण अभ्यासों की श्रृंखला में यूनाइटेड किंगडम के साथ अभ्यास अजेय वारियर-2020 वैश्विक आतंकवाद के बदलते पहलुओं के दायरे में दोनों राष्ट्रों के सामने आने वाली सुरक्षा चुनौतियों के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। अभ्यास यूनाइटेड किंगडम और भारत में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है।

सैन्य अभ्यास अजेय वारियर रक्षा सहयोग को बढ़ावा देगा

संयुक्त सैन्य अभ्यास एक निर्दिष्ट परिचालन सेटिंग में स्थिति से निपटने के लिए संयुक्त रूप से काम करने और संचालन प्रक्रियाओं को साझा करने के लिए एक द्विपक्षीय इच्छा को प्रदर्शित करता है। सैन्य अभ्यास अजेय वारियर रक्षा सहयोग को बढ़ावा देगा और दोनों सेनाओं के बीच अनुभवों को साझा करते हुए अंतर-क्षमता को बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें- 

छत्तीसगढ़ मुठभेड़ में ​सीआरपीएफ के दो कमांडो शहीद,एक नक्सली भी ढ़ेर

शाहीन बाग प्रदर्शन: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दूसरे पक्ष को सुने बिना नहीं दे सकते निर्देश

 

Web Title: India and UK to have joint military exercise from 13 February ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया