पद्मश्री फैशन डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स का निधन, खादी आंदोलन का थे हिस्सा


NAZO ALI SHEIKH 13/02/2020 12:10:29
49 Views

Goa. डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स (Designer Wendell Rodrigues) का गोवा (Goa) में 59 वर्ष की आयु में निधन हो गया। रोड्रिक्स सामाजिक और पर्यावरण के मुद्दों पर आवाज उठाने के लिए भी जाने जाते थे। इसके अलावा वह समलैंगिंक संबंधों के मुद्दे पर भी मुखर थे। 2014 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री (Padmashree) से नवाजा था। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार उनके परिवार का कहना है कि उनकी मौत उनके घर कोलवेल में हुई, उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) बताया जा रहा है।

 13-02-2020121148Padmashreefas1

रोड्रिक्स का जन्म गोवा में एक कैथोलिक परिवार में हुआ। वह मुंबई में पले बढ़े थे। उन्होंने लॉस एंजिल्स और पेरिस (Heart Attack, Los Angeles and Paris) में पढ़ाई को दौरान फैशन डिजाइनिंग की। रोड्रिक्स को रिजॉर्ट वियर (Resort Wear) और इको फ्रेंडली फैशन (Eco Friendly Fashion) के लिए जाना जाता है। 2010 में उन्होंने गोवा के पारंपरिक परिधानों (Resort Wear) को एक अलग अंदाज में पेश किया। 

यह भी पढ़ें... Bigg Boss 13: विनर का नाम हुआ लीक, इस कंटेस्टेंट के फैंस में खुशी की लहर

वह खादी आंदोलन (Khadi Movement) का भी हिस्सा थे। 2011 में जर्मनी के नूर्नबर्ग में जब उन्हें बुलाया गया था तो उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े जैविक मेले, बायोफैच में इसे बढ़ावा दिया। उन्होंने 2017 में लक्मे फैशन वीक (Lakme Fashion Week) में प्लस-साइज महिलाओं के लिए एक कलेक्शन  पेश किया था। 

13-02-2020121203Padmashreefas2

उनका पहला कलेक्शन 1990 में आया था। जिसने उन्हें उन्नति पर पहुंचा दिया था। इसके बाद ही उन्होंने भारतीय फैशन में रिजॉर्ट वियर और इको-फ्रेंडली कपड़ों की अवधारणा का बीड़ा उठाया। दो दशक के बाद उन्होंने फैशन इंडस्ट्री को गुड बाय कर दिया था। 

Web Title: Padmashree fashion designer Wendell Rodrigues dies, part of Khadi movement ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया