Valentine's Day 2020: 14 फरवरी को क्यों कहा जाता है प्यार का दिन, जानें इसके बारे में


NAZO ALI SHEIKH 13/02/2020 15:31:51
23 Views

Lucknow. 14 फरवरी को देश और दुनिया के कई जगहों पर वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) मनाया जाता है, इसे प्यार का दिन कहते हैं। इस दिन सभी प्यार करने वाले अपने पार्टनर (partner)  को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें गिफ्ट्स (gifts)  देते हैं और उन्हें सरप्राइज (surprise) देते हैं। 

13-02-2020153731ValentinesDa1

कहा जाता है कि प्यार का इजहार और पार्टनर को यह फील कराना कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं, उसके लिए वैलेंटाइन डे सबसे बेस्ट होता है। 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) के साथ शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है।

  क्यों और कब मनाया जाता है 

'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन (aria of jacobus de warrazine)  नाम की किताब के अनुसार, रोम के एक पादरी थे संत वैलेंटाइन (saint valentine) । वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे। उनके लिए प्यार ही सबकुछ था। लेकिन इसी शहर के एक राजा क्लॉडियस (ing claudius) को उनकी ये बात पसंद नहीं थी। राजा को लगता था कि प्रेम और विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों समाप्त हो जाती हैं। इसी कारण से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे। 

यह भी पढ़ें... Bigg Boss 13: हिमांशी को आई Hug Day पर आसिम की याद, फोटो शेयर कर किया...

हालांकि, संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम को लोगों को प्यार और विवाह के लिए प्रेरित किया इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इस बात से राजा भड़का और उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी (hanging) पर चढ़वा दिया।

13-02-2020153749ValentinesDa2

उस दिन से हर साल इसी दिन को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। कहा जाता है कि सेंट वेलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दान कीं। संत ने जेकोबस को एक लेटर भी लिखा। जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वैलेंटाइन'

Web Title: Valentine s Day 2020: Why February 14 is called the day of love, know about it ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया