गर्मियों में फोटो सेन्सिटिविटी से किस प्रकार रखें खुद को सुरक्षित, जानिए इसके सही लक्षण और उपचार


PRIYA SINGH BISEN 14/02/2020 16:14:09
55 Views

गर्मियों में होने वाली फोटो सेंस्टिविटी की समस्या आम है, लेकिन इससे बचने का सही लक्षण और उपाय आपको कई घातक बीमारियों से बचा सकता है। जैसा हम सभी जानते हैं कि सूरज की किरणों में एलर्जी हो जाती है, जिससे शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, इसके अलावा हम सनबर्न का भी शकार हो जाते हैं।

14-02-2020162621Howtokeepyo1 

जानिये बचाव के सही उपाय

गर्मियों में अधिकतर लोग सूरज की किरणों के संपर्क में बने रहते हैं, जिस कारण सनबर्न का शिकार हो जाते हैं। दरअसल फोटो सेंस्टिविटी सूरज से आने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणों और अन्य प्रकाश स्रोत्तों से हमारे शरीर के लिए खतरा बन सकती है। फोटो सेंस्टिविटी के कारण लोगों के शरीर पर लाल चकत्ते या रेशेस पड़ जाते हैं। वे लोग जो फोटो सेंस्टिविटी से ग्रसित हैं, उनके लिए कैंसर का खतरा भी बना रहता है।

फोटो सेन्सिटिविटी के प्रकार 

फोटो टॉक्सिक और फोटो एलर्जिक ये दो मुख्य कारणों की वजह से सेंस्टिव प्रतिक्रिया होती है। फोटो टॉक्सिक का असर 24 घंटे के अंदर दिखाई पड़ता है। सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के संपर्क में आने से शरीर पर सनबर्न और लाल रेशेस पड़ जाते हैं। वहीं, फोटो एलर्जिक ज़्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से होता है। इस प्रकार के एलर्जी हमें कुछ दिनों बाद देखने की मिलती है।

14-02-2020162638Howtokeepyo2

फोटो सेंस्टिविटी के सही लक्षण 

फोटो सेंस्टिविटी का लक्षण हमें आसानी से देखने को मिलता है, जो शरीर पर हुए लाल चकत्ते, खुजली आदि हो सकते हैं। कुछ लोग सनबर्न का अत्यधिक शिकार हो जाते हैं, जिससे उनकी स्किन काली पड़ने लगती है और साथ ही जलन की संभावना भी होने लगती है। फोटो सेंस्टिव कुछ एंटी बायोटिक्स और कीमोथेरेपी की दवाओं कारण होती है।

सही बचाव और उपचार

कुछ केमिकल भी फोटो सेंस्टिविटी का कारण बन सकते हैं, जिनसे दूर रहने की आवश्यकता है। फोटो सेंस्टिविटी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों में कम से कम समय व्यतीत किया जाए। इसके अलावा जब भी बाहर निकले तो किसी कपड़े से अपना मुंह अच्छे तरीके से ढक लें। इसके साथ ही सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें।

Web Title: How to keep yourself safe from photo sensitivity in summer. Know its right symptoms and treatment ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया