खेलो इण्डिया और फिट इण्डिया कार्यक्रम से युवाओं की तैयार हो रही है स्वस्थ नर्सरी


NP1181 14/02/2020 22:06:51
86 Views

LUCKNOW.  खेल की महत्ता भारतवर्ष में सदियों से रही है। खेल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने, शारीरिक समन्वय बनाये रखने, शरीर की ताकत को बढ़ाने और मानसिक शक्ति में मजबूती लाता है। नियमित आधार पर खेल खेलने से व्यक्ति के चरित्र और स्वास्थ्य निर्माण के साथ-साथ व्यक्ति को अनुशासित, साहसी एवं स्फूर्तिवान बनाने में मदद करता है। खेल का सच्चा आनन्द बाल्यावस्था में आता है। वह खेल चाहे घर का हो या गली, मुहल्ला, पार्क या स्कूल का। विश्व में खेलों का बड़ा महत्व है। आज के आधुनिक और प्रगतिशील युग में व्यक्ति की भाग-दौड़ इतनी बढ़ गई है कि वह अपना शारीरिक एवं मानसिक संतुलन संभाल नहीं पा रहा है, ऐसे में खेल ही उसे शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रखता है।

14-02-2020222021Healthynurser2

युवाओं को प्रोत्साहित कर रहा खेलो इंडिया कार्यक्रम

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के युवक/युवतियों को खेलों के प्रति आकर्षित करते हुए उन्हें फिट बनाने तथा देश के लिए खेलों में नाम रोशन करने के उद्देश्य से ‘‘खेलो इण्डिया कार्यक्रम’’ शुरू किया, जिसका मुख्य उद्देश्य उन खिलाड़ियों को प्रेरित करना है, जो कि खेलों में निपुण होने के बाद भी आर्थिक कारणों से खेल में अपना कैरियर नहीं बना पाते हैं। ऐसे ग्रामीण एवं शहरी खिलाड़ियों की खोज कर उन्हें राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक ले जाना ही खेलो इण्डिया का लक्ष्य है। ऐसे खिलाड़ी जो भारत के नागरिक हैं और 10 से 18 वर्ष के बीच के हैं, सम्बंधित खेल के आधार पर उनका चयन किया जाता है। ऐसे खिलाड़ियों की पढ़ाई भी सुचारू रूप से चलती रहेगी। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत चयन होने के लिए अभ्यर्थियों को पंजीकरण कराना होता है।

14-02-2020222252Healthynurser3

उ0प्र0 सरकार प्रतियोगिताओं के माध्यम से खिलाड़ियों की प्रतिभाओं का पथ-प्रदर्शन कर उन्हें प्रशिक्षित एवं विकसित करने तथा खेल अवस्थापना सुविधाओं का सृजन करते हुए खेलो इण्डिया कार्यक्रम संचालित कर रही है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश में ग्रामों, ब्लाकों के स्तर पर खेल अवस्थापना सृजन के लिए भारत सरकार द्वारा 19 प्रस्तावों की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनके निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इसके अतिरिक्त जिला स्तरीय कार्यकारी समिति से प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण करते हुए समय-समय पर जिला स्तरीय कार्य समिति के अनुमोदनोपरान्त भारत सरकार को प्रेषित किये जाते हैं। प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई घोषणाओं के क्रम में 19 नये ग्रामीण स्टेडियम की स्थापना की जा रही है।

प्रदेश में खेलो इण्डिया कार्यक्रम के अन्तर्गत खिलाड़ियों को विभिन्न प्रशिक्षण देने, ग्रामीण युवाओं को खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 81 ग्रामीण स्टेडियमों की स्थापना की जा चुकी है। इन स्टेडियमों में खिलाड़ियों को प्रशिक्षण व आवश्यक सुविधाएं देते हुए खिलाड़ियों की नई नर्सरी तैयार की जा रही है।

फिट इण्डिया मूवमेंट के साथ ही प्रदेश भर में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता कार्यक्रम शुरू किये गये। योग एवं विभिन्न खेलों, मार्निंगवाक, दौड़ आदि स्कूलों, काॅलेजों व संस्थाओं में सामूहिक कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं, युवक/महिला मंगल दल नागरिकों में जागरूकता लाते हुए स्वस्थ एवं फिट युवा बनाने की मुहिम चलाई गई है, जिसका लाभ सभी पात्र युवक/युवतियां ले रहे हैं।

 

Web Title: Healthy nursery is being prepared for youth with Khelo India and Fit India program ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया