नौजवानों पर केंद्रित होगा योगी सरकार का चौथा बजट, होंगी भर्तियां!


NAZO ALI SHEIKH 16/02/2020 15:02:18
62 Views

Lucknow. प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) का चौथा वार्षिक बजट ( Fourth Annual Budget) नौजवानों पर केंद्रित होगा। 2020-21 का बजट 5 लाख करोड़ रुपये से ऊपर चला जाएगा। वहीं, केंद्र सरकार के बजट से कम हिस्सेदारी का असर इसमें नजर आ सकता है। आगामी बजट का आकार 5.25 लाख करोड़ रुपए (5.25 lakh crores) पर करना मुश्किल है। यह 5.12 लाख करोड़ रुपए के आसपास सिमट सकता है।

16-02-2020150507Yogigovernmen1

योगी सरकार के पहले बजट में किसान केंद्र में थे। 2017-18 के बजट में सरकार ने किसानों की कर्जमाफी (loan waiver of farmers) पर ध्यान दिया। दूसरा बजट इन्फ्रास्ट्रक्चर व छोटे-मीडियम बिजनेस पर केंद्रित रहा। 2018-19 के बजट में एक साथ बुंदेलखंड व गोरखपुर लिंक नए एक्सप्रेस-वे का एलान हुआ। पूर्वांचल व लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर काम पहले से चल रहा था। एमएसएमई सेक्टर में जान फूंकने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोजेक्ट योजना लांच की गई। 

यह भी पढ़ें... पीएम मोदी के नेतृत्व में देश की आस्था को मिला सम्मान: सीएम योगी

इस बजट में सरकार ने महिलाओं और बेटियों पर फोकस किया है और कन्या सुमंगला योजना सबसे बड़ी योजना के रूप में सामने आई। चौथे बजट में सरकार का पूरा फोकस युवाओं पर रहेगा। इसमें युवाओं को नौकरी व स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने से संबंधित कई योजनाओं के एलान की तैयारी है। बजट में हाईस्कूल इंटरमीडिएट (high school intermediate) व ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए इंटर्नशिप स्कीम (internship scheme) का एलान होगा। छह महीने से साल भर तक 2,500 रुपए प्रतिमाह नकद और इसके बाद प्लेसमेंट दिलाने की योजना है। मुख्यमंत्री गोरखपुर में इस स्कीम का एलान कर चुके हैं। इसे बजट में शामिल कर लिया गया है। इस बजट की यह सबसे आकर्षक स्कीम हो सकती है।

16-02-2020150522Yogigovernmen2

आजमगढ़ और सहारनपुर (Saharanpur) में राज्य विश्वविद्यालय, गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय, नोएडा में पुलिस फोरेंसिक विश्वविद्यालय व नोएडा में ही राष्ट्रीय कौशल विकास विश्वविद्यालय (National Skill Development University) की स्थापना का एलान संभव है। केंद्र सरकार की मदद से प्रदेश के जिला चिकित्सालयों को मेडिकल कालेज बनाया जा रहा है। 10 और नए मेडिकल कालेजों की स्थापना के लिए नए बजट में रकम मिलनी तय मानी जा रही है। 

  भर्तियों का इंतजाम

खाली पदों पर भर्तियां कराने पर पूरा फोकस होगा। तेजी से भर्ती के लिए बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा के लिए नया शिक्षा सेवा चयन आयोग बना दिया गया। इसके लिए भी बजट की व्यवस्था की जा रही है। इसे तीनों ही स्तर पर शिक्षकों व कर्माचारियों के खाली पदों पर भरने का काम अभियान के रूप में कराया जाएगा। पुलिस व अन्य विभागों के खाली पदों को भरने के लिए भी विभागों को बजट मिलेगा। 

Web Title: Yogi government's fourth budget will be focused on youth, recruitment will be done ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया