लखनऊ में प्रचार विभाग की कार्यशाला में नई तकनीक के इस्तेमाल का आह्वान


NP1509 18/02/2020 13:40:48
40 Views

Lucknow. नित नए आयाम के साथ तेज सूचनातंत्र के वर्तमान युग में समाज में सकारात्मक माहौलके लिए सत्य और मूल्य आधारित सूचना का प्रसारण आवश्यक है। इस प्रकार के समाचार समाज के लिए पथ प्रदर्शक का काम करते हैं और जनजागरण में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। हमारा समाज रूढि़वादी नहीं, परिवर्तन को स्वीकार करने वाला है। गतिशीलता हमारे संगठन की पहचान है इसलिए मौजूदा परिवेश में हमें काफी सक्रिय और सजग रहना होगा। साथ में संगठन और उसके संघर्ष के स्वरूप को समझ कर आगे बढऩा होगा। भारत के जीवन प्रवाह को लेकर विरोधी विचार वालों के प्रचारतंत्र का मुकाबला करने के लिए प्रचार के नए साधनों जैसे, सोशल मीडिया, शार्ट फिल्म एवं फीचर फिल्म का इस्तेमाल करना चाहिए। इन साधनों के साथ जनजागरण के कार्यक्रमों को प्रमुखता देनी चाहिए। यह आह्वान है प्रचार प्रमुख पूर्वी उत्तर प्रदेश नरेंद्र सिंह (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) और क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्र का। वे निराला नगर स्थित सरस्वती कुंज में दो दिवसीय अखिल भारतीय प्रचार विभाग की कार्यशाला में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए देशभर से आए प्रचार प्रमुखों एवं सोशल मीडिया प्रमुखों को संबोधित कर रहे थे।

18-02-2020134903Callforuseo1

नरेंद्र सिंह ने दो फरवरी को समापन सत्र में कहा कि समाज में सकारात्मक विमर्श के लिए सत्य व मूल्य आधारित सूचना को लोगों तक जल्द पहुंचाने के उपक्रम की जरूरत है। उनका कहना है कि हमारे समाज में परिवर्तन स्वीकार करने में कभी हिचक नहीं रही। गतिशीलता ही हमारे संगठन की धरोहर और पहचान है। इस विश्वास को कायम रखने के लिए हमारा सदैव सक्रिय रहना आवश्यक है। साथ में अपने वैचारिक संगठन और उसके संघर्ष के स्वरूप को समझ कर अपनी रणनीति तय करनी चाहिए। ऐसे में आगाह करना जरूरी है कि भारतीय परिवेश को प्रभावित करने वाले भी सक्रिय हैं। उनके विरोधी विचारों के प्रतिकार के लिए सतर्कता जरूरी है। हमारा संगठन और सारे कार्यकर्ता भारत के मंगल और परम वैभव की कामना करने वाले हैं। इसलिए भारत विरोधी अवधारणा के साथ सक्रिय लोगों से सजग रहना होगा। ऋषियों के तप बल और विशिष्ट प्रयासों से भारत में उत्कृष्ठ जीवन शैली विकसित हुई है। ऐसे में हमारे जीवन का अंतिम लक्ष्य भारत को परम वैभव प्राप्ति की ओर ले जाने वाला होना चाहिए।

पंचम सत्र में श्री सौरभ मिश्र ने देशभर से आए हुए प्रचार प्रमुखों एवं सोशल मीडिया प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा-‘हमें अपने समाचारों में समाज में चल रहे जनजागरण के कार्यक्रमों को प्रमुखता देनी चाहिए। इसके लिए शार्ट फिल्म एवं फीचर फिल्मों का इस्तेमाल करना चाहिए। जनजागरण के कार्यक्रमों से जुड़े समाचार समाज के लिए पथ प्रदर्शक का कार्य करते हैं।

बैठक की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार से  

सरस्वती कुंज निरालानगर में विद्याभारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थाान के प्रचार विभाग की दो दिवसीय अखिल भारतीय बैठक एक फरवरी को आरंभ हुई। इस दो दिवसीय बैठक का उद्घाटन सत्र वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रारंभ हुआ। इस अवसर पर विद्या भारती अखिल भारतीय मंत्री अवनीश भटनागर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा-‘अपनी परंपरा एवं राष्ट्र की केंद्रीय शिक्षा व्यवस्था में हो रहे नवीन प्रयोगों को समाज के समक्ष प्रस्तुत करना ही प्रचार विभाग का कार्य है। विद्या भारती में पांच वर्ष पूर्व शिक्षा क्षेत्र में हो रहे प्रयोगों को समाज के मध्यम वर्ग तक पहुंचाने के लिए प्रचार विभाग का गठन किया गया। प्रचार विभाग आज समाज में सकारात्मक योगदान कर रहा है।’ इससे पूर्व बैठक में आए हुए सभी अतिथियों का बहनों ने तिलक लगाकर स्वागत किया।

 

18-02-2020134934Callforuseo3
बैठक के दूसरे दिन सुबह आए हुए बंधु प्रात: स्मरण में एकत्र हुए। बैठक की शुरुआत सरस्वती वन्दना के साथ हुई। इस सत्र में कंटेण्ट निर्माण पर रवि कुमार ने प्रशिक्षण दिया। इसके पूर्व बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज के युग में सोशल मीडिया प्रचार का सशक्त माध्यम है। समाचार सकारात्मक तथ्यों पर आधारित होने चाहिए। उन्होंने सोशल मीडिया से जुड़े प्रांत प्रमुखों के साथ बैठक कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने वाले समाचारों एवं उनके कंटेण्ट के बारे में बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों पर विस्तार से चर्चा की।

इस दौरान विभिन्न प्रांतों से आए सोशल मीडिया प्रभारी उपस्थित रहे। रवि कुमार ने समाचार लेखन में कंटेण्ट की भूमिका पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि हमें ऐसा विशिष्ट कंटेण्ट सृजित करना चाहिए जिसकी भाषा वर्तनी ठीक हो। कंटेण्ट में पांच डब्ल्यू यानी कौन, कब, कहां, कैसे और क्यों का प्रयोग जरूर हो। समाचार आकर्षक हो और उसका शीर्षक सरल हो। बैठक का संचालन अवध प्रांत के सोशल मीडिया प्रमुख जितेंद्र पांडे हलचल ने किया। दो फरवरी की देर शाम को बैठक के समापन के अवसर पर विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री अवनीश भटनागर एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचार प्रमुख नरेंद्र सिंह ने उपस्थित बंधुओं का मार्गदर्शन किया।

दिवाकर ने सिखाए कहानी लेखन के गुर

बैठक में ‘सफलता की कहानी पर कैसे हो लेख’, इस विषय पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के सह प्रान्त प्रचार प्रमुख दिवाकर अवस्थी ने उपस्थित प्रतिनिधियों के बीच परिचर्चा के माध्यम से मार्गदर्शन किया।

18-02-2020134917Callforuseo2

राष्ट्रीय मंत्री ने देखी साहित्य प्रदर्शनी

बैठक के दौरान विभिन्न प्रांतों एवं क्षेत्रों द्वारा प्रकाशित की जा रही पत्र-पत्रिकाओं की एक प्रदर्शनी लगाई गई। इसका उद्देश्य विभिन्न प्रांतों और क्षेत्रों में प्रकाशित की जा रही पत्र-पत्रिकाओं से सबको परिचित कराना था। प्रदर्शनी का अवलोकन विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री अवनीश भटनागर ने किया।

प्रतिनिधियों का किया गया पंजीकरण

इस दो दिवसीय अखिल भारतीय बैठक में सम्मिलित देशभर के 11 क्षेत्रों से आए प्रतिनिधियों का पंजीकरण किया गया। इसके लिए प्रतिनिधियों ने पंजीकरण फार्म में पूरी सूचना देेकर संबंधित पदाधिकारियों को सौंपा।

शॉर्ट फिल्म ‘फौजी की बेटी’ का प्रदर्शन

इस दो दिवसीय बैठक में उद्घाटन सत्र के बाद चतुर्थ सत्र में लघु फिल्म ‘फौजी की बेटी’ का प्रर्दशन किया गया। विद्या भारती पूर्वी उप्र फिल्म प्रभाग द्वारा बनाई गई छह मिनट की इस शॉर्ट फिल्म में अनुशासन को रेखांकित किया गया है। इस लघु फिल्म को प्रतिनिधियों ने काफी सराहा और समाज के लिए प्रेरणादायक बताया। बैठक कक्ष में उपस्थित अतिथि व प्रतिनिधियों ने फिल्म के निर्माण की बारीकियों पर गौर किया और उनकी प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें:-...22 फरवरी को जनता के लिए खुलेगी राजभवन की पुष्प एवं शाक-भाजी प्रदर्शनी

सभी आलेख पढ़ने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें।

Magzter पर न्‍यूज टाइम्‍स पोस्‍ट मैगजीन

Readwhere पर न्‍यूज टाइम्‍स पोस्‍ट मैगजीन

Web Title: Call for use of new technology in the workshop of Publicity Department in Lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया