बोर्ड परीक्षा: पहले दिन ही हाई स्कूल की परीक्षा में पकड़ी गयी एक नकलची


D. K. SHUKLA 18/02/2020 15:24:10
33 Views

. नकल विहीन परीक्षा के दावों लगा सवालिया निशान
. अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों पर पहुंच कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा
Unnao.
नकल विहीन बोर्ड परीक्षा के तमाम दावे उस समय खोखले साबित हो गए जब परीक्षा सम्पन्न होने से ठीक 10 मिनट पहले एक छात्रा नकल करने की सामग्री के साथ ​कालेज के आतंरिक दस्ते की निगाह मे आ गयी। यह आलम तब रहा जबकि पूरी परीक्षा की आन लाइन मानीटरिंग की चाक चौबंद व्यवस्था के बीच शुरू हुई बोर्ड परीक्षा का मंगलवार पहला दिन रहा।

18-02-2020234539BoardExamOn1
 

बता दें कि यह मामला आदर्श इंटर कॉलेज अचलगंज में कक्ष संख्या 19 का है। जहां बोर्ड परीक्षा के प्रथम पाली में हाई स्कूल हिंदी विषय की परीक्षा चल रही थी। यहां एक छात्रा को उसी कॉलेज के कक्ष निरीक्षक अनुराग सिंह ने उस समय नकल की पर्ची समेत पकड़ लिया जब परीक्षा सम्पन्न होने को महज 10 मिनट का समय शेष बचा था। यूं तो यह घटना सामान्य है लेकिन इस मामले ने उन तमाम व्यवस्थाओं को सवालों के कटघरे में ला खड़ा किया है जिनके आधार पर जिला प्रशासन और माध्यमिक शिक्षा विभाग नकल विहीन परीक्षा के दावों का दम्भ भर रहा था। परीक्षा के पहले दिन ही नकलची पकड़े जाने के केंद्र में प्रवेश से लेकर परीक्षा सम्पन्न होने तक कड़ी निगरानी की व्यवस्था की गयी थी। 
इतना ही नहीं सीसीटीवी कैमरे और राउटर के जरिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग जिला तथा प्रदेश के निदेशालय से की जा रही थी। जिसे धता बताते हुए एक छात्रा नकल सामग्री लेकर कैसे परीक्षा केंद्र में दाखिल हुई यह बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। 

18-02-2020234617BoardExamOn2
 

  परिजनों ने दही चावल का टीका कर बच्चों को किया रवाना
मंगलवार को बोर्ड परीक्षा का पहला दिन रहा। इसे लेकर परीक्षार्थी तो नर्वस रहे ही इसके साथ ही उनके परिजनों में तमाम चिंताए लगी रही। मसलन बच्चे की पहली बोर्ड परीक्षा है, समय से केंद्र पहुंच जाए, कोई गड़बड़ न हो आदि आदि। इन सब मानसिक अर्न्तद्वंदों के बीच अभिभावकों ने अपने बच्चों को दही चावन का टीका कर शुभकामनाओं के साथ परीक्षा के लिए घरों से विदा किया। वहीं कई अभिभावक बच्चों को सुरक्षित परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए रात भर जागते रहें और सुबह उन्हें केंद्र तक स्वयं छोड़ कर आए।
  पहले दिन 2314 परीक्षार्थियों ने छोड़ी हाईस्कूल की परीक्षा
यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों की संख्या चौकाने वाली रही। बात दें कि बोर्ड परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में हाईस्कूल हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा थी। इस परीक्षा में  2314 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में 20017 छात्र व 18169 छात्राएं पंजीकृत थी। इनमें 18181 छात्र और 17392 छात्राएं ही परीक्षा में शामिल हुए। मसलन 1536 छात्र और 770 छात्राएं अनुपस्थित रहें। इसी प्रकार सामान्य हिंदी में 147 छात्र व 77 छात्राओं के सापेक्ष 146 छात्र और 77 छात्राएं ही परीक्षा केंद्र पहुंचे। 
  डीएम व एसपी ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण
जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे ने पुलिस अधीक्षक विक्रांत प्रथम बोर्ड परीक्षा के पहले दिन केंद्रों पर पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम व एपी जहां शहर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज व श्याम कुमारी सेठ बालिका इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पहुंचे तो वहीं सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति, उप निरीक्षक अजय कुमार ने जीजीआईसी, अटल बिहारी इंटर कॉलेज, रानी शंकर सहाय बालिका इंटर कॉलेजों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

यह भी पढ़ें...उन्नाव हादसा: हर तरह खौफनाक मंजर, हर आंख में बेबसी के आंशू

 

 

Web Title: Board Exam: One copycat caught in high school examination on the first day ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया