एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत की स्वर्ण पदक की उम्मीदों को एक बड़ा झटका


VAMAKSHI RASTOGI 21/02/2020 17:01:18
64 Views

New Delhi. राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में 18 फरवरी से एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2020 शुरू हो गयी है। यह चैंपियनशिप 23 फरवरी तक चलेगी। जापान, कज़ाख़िस्तान, उज्बेकिस्तान, मंगोलिया जैसे कई बड़े देशों ने हिस्सा लिया है। हालांकि कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण चीन को प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने से रोक दिया गया था।

21-02-2020170426एशियाईकुश्ती2

भारत ने गुरुवार को जारी एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में चार पदक हासिल किए। भारतीय महिलाओं ने हैट्रिक लगाते हुए चार स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल किया। भारतीय खिलाड़ी सरिता मोर ने फाइनल में मंगोलिया की Battsetseg को हराकर 3-2 से जीत दर्ज की, जबकि पिंकी ने 55 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में मंगोलिया की डल्गुइन बोलोरमा को 2-1 से हराया। 

इससे पहले गुरुवार को कुश्ती के शानदार प्रदर्शन में दिव्या काकरान ने कज़ाख़िस्तान, मंगोलिया, उज्बेकिस्तान और जापान को हराकर स्वर्ण पदक जीता। बता दें कि दिव्या काकरान एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं।वहीं, साक्षी मलिक ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है। उन्‍होंने 65 किग्रा कैटेगरी में उज्बेकिस्तान की नबरिया एसेनबेवा को 5-4 से हराया।

21-02-2020170414एशियाईकुश्ती1

यह भी पढे: सुन्नी वक्फ बोर्ड की 24 फरवरी को बैठक, मस्जिद की जमीन लेने व ट्रस्ट निर्माण पर होगा फैसला

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत की स्वर्ण पदक की उम्मीदों को शुक्रवार एक बड़ा झटका लगा। दरअसल, एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान वीनेश फोगाट चैम्पियनशिप में 53 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में हार गईंं। वह हालांकि कांस्य पदक की रेस में हैं, जिसके लिए उन्हें वियतनाम की थी ली किएन से भिड़ना होगा। वीनेश को जापान की मायु मुकाइदा से मात खानी पड़ी। यह लगातार तीसरी बार है, जब वीनेश को मुकाइदा के खिलाफ हार मिली है। मुकाइदा ने वीनेश पर शुरुआत में ही 2-0 की बढ़त ले ली थी।

21-02-2020170627एशियाईकुश्ती3

वहीं, 57 किलोग्राम के अन्य मुकाबले में अंशू को जापान की रिसाको कवाई ने सेमीफाइनल में मात दी।सोनम ने 62 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में उज्बेकिस्तान की हनबिट ली को मात दी, लेकिन वह सेमीफाइनल में जापान की युको कावाई से 2-5 से हार गईं।

यह भी पढे: बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीएम उद्धव ठाकरे करेंगे मुलाकात..

Web Title: एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत की स्वर्ण पदक की उम्मीदों को एक बड़ा झटका ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया